SATNA में रोजाना हो रही 2500 से ज्यादा रसोई गैस की खपत, जानिए कारण !

SATNA जिले में LOCKDOWN के ऐलान के बाद दैनिक उपयोग की सामग्रियों के साथ साथ घरेलू गैस की मांग भी बढ़ गई है लोग घरों में

Update: 2021-02-16 06:18 GMT

SATNA में रोजाना हो रही 2500 से ज्यादा रसोई गैस की खपत, जानिए कारण !

SATNA जिले में LOCKDOWN के ऐलान के बाद दैनिक उपयोग की सामग्रियों के साथ साथ घरेलू गैस की मांग भी बढ़ गई है। लोग घरों में बंद होकर रह गए हैं। जो व्यावसायिक लोग दोपहर का खाना बाहर खाते थे, वह भी अब घर में रहकर ही भोजन कर रहे हैं।

एजेंसियों से  गैस की री-फिलिंग कराई

ऐसे में Gas cylinder की खपत व मांग में इजाफ भी होना स्वभाविक है। शहर में रसोई गैस की रोजाना खपत का आंकड़ा ढाई हजार पार कर चुका है। 26 से 30 मार्च के बीच 11 हजार 781 उपभोक्ताओं ने एजेंसियों से गैस की री-फिलिंग कराई है, तो वहीं रसोई गैस की बुकिंग में अचानक से आई बाढ़ से एजेंसी संचालक भी परेशान हंै।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी भागवत द्विवेदी ने बताया कि रोजाना सभी गैस एजेंसी संचालकों की एक ही शिकायत है कि उपभोक्ता गैस री-फिलिंग न होने के भय से बुकिंग की जा रही है। इसके चलते पांच दिन में बुकिंग का आंकड़ा 10 हजार 774 पहुंच गया है।

कॉमर्शियल सिलेंडर की खपत शून्य

कोरोना के चलते लॉक डाउन की घोषणा के बाद शहर में कॉमर्सियल सिलेंडरों की खपत पूरी तरह से शून्य हो गई है। उपभोक्ता सिर्फ घरेलू सिलेंडर की बुकिंग कराने के बाद री-फिलिंग करा रहे हैं।

ज्योति इंडेन व सुधीर भारत गैस एजेंसी में रसोई गैस की री-फिलिंग का आंकड़ा हजार के पार है तो वहीं होटल, रेस्टोरेंट मेंं खपने वाले डोमेस्टिक सिलेंडर की संख्या शून्य है।

15 दिन बाद ही होगी दूसरी बुकिंग

धीरेंद्र गैस एजेंसी के मैनेजर सीताराम सिंह ने बताया कि अब उपभोक्ता 15 दिन बाद ही दूसरे सिलेंडर के लिए बुकिंग कर सकेंगे। शनिवार को लिए गए इस निर्णय के बाद कंपंनियों ने सॉफ्टवेयर में ही बदलाव कर दिया।

अब तक यह निश्चित नहीं था कि कितने दिन में दूसरे सिलेंडर की री-फिलिंग के लिए बुकिंग होगी, लेकिन अब यह तय हो चुका है।

Similar News