Sports Complex Rewa: रीवा में बन रहे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में क्या-क्या होगा? निर्माण कबतक पूरा होगा

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स रीवा का निर्माण चल रहा है. जब यह बनकर तैयार हो जाएगा तब रीवा देश के चुनिंदा शहरों में शामिल हो जाएगा

Update: 2023-06-30 09:45 GMT

Sports Complex Rewa: मध्य प्रदेश का रीवा जिला जल्द ही देश के ऐसे चुनिंदा शहरों में शामिल हो जाएगा जहां विभिन्न खेलों के आयोजन के लिए आधुनिक स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स होगा। रीवा सिटी के ITI कैंपस और स्टेडियम के पीछे 12 एकड़ जितनी जमीन पर बन रहा Rewa Sports Complex का निर्माण तेजी से चल रहा है. हालांकि काम 2018 में शुरू हुआ था जिसे 2020 तक बन जाना था मगर इस दौरान लॉकडाउन जैसी कई अड़चने सामने आईं जिसके चलते प्रोजेक्ट लेट हो गया. मगर अब प्रोजेक्ट के निर्माण में गति आई है. और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स की अधोसंरचना  तैयार है. 


रीवा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 

शहर में निर्माणाधीन स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स में कई तरह के स्पोर्ट्स इवेंट्स और ट्रेनिंग सेंटर होंगे। इस प्रोजेक्ट में सबसे ज़्यादा जो चीज़ अट्रैक्ट करती है वो है इसका डिज़ाइन जो किसी महल की तरह दिखता है. रीवा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को बनाने में 10 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं. यह रीवा बीजेपी MLA एवं पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल के विजनरी प्रोजेक्ट्स में से एक है.

राजेंद्र शुक्ल ने स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स की प्रगति से जुडी हालिया तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की हैं 

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में क्या-क्या होगा 


ITI कैंपस के करीब बन रहे रीवा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में क्रिकेट को छोड़कर अन्य खेले जाने वाले स्पोर्ट्स कोर्ट होंगे। मैराथॉन रेस के लिए रेस ट्रैक होगा, फुटबॉल ग्राउंड, हॉकी, वालीबाल कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, कुश्ती, कराते, बैडमिंटन कोर्ट होगा। 


प्रोफेशनल ट्रेनर्स की नियुक्ति होगी 

यहां सिर्फ स्पोर्ट्स इवेंट नहीं होंगे, बल्कि स्पोर्ट्स में इंट्रेस्टेड लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। बाकायदा ट्रेनर नियुक्त किए जाएंगे। जिससे रीवा संभाग के युवाओं को अपनी प्रतिभा को निखारने में मदद मिलेगी। रीवा में हुनर की कमी नहीं है , कमी है तो सिर्फ साधन की जो कुछ ही महीनों में पूरी होने वाली है.

नेशनल लेवल की चैंपियनशिप होंगी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के बनने के बाद यहां डिस्ट्रिक लेवल से लेकर नेशनल लेवल के स्पोर्ट्स इवेंट ऑर्गनाइज़ होंगे। अभी भी रीवा में कुछ खेलों के स्पोर्ट्स लेवल चैंपियनशिप  का आयोजन होता है मगर बड़े शहरों आने वाले खिलाडियों को यहां वो सर्विसेस नहीं मिल पाती हैं जो एक खिलाडी को दी जाती हैं. 

 स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का काम कहां तक पहुंचा 

स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स रीवा का कन्स्ट्रक्शन चल रहा है. इसकी भव्य अधोसंरचना का ढांचा लगभग तैयार हो गया है. इसे देखने के बाद यह विश्वास ही नहीं होता है कि इतनी खूबसूरत डिज़ाइन वाली इमारत रीवा में बन रही है. 

ये है रीवा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का कांसेप्ट डिज़ाइन 



 


Tags:    

Similar News