MP Famous Temples: रीवा के गुढ़ में मौजूद कष्टहरनाथ मंदिर का निर्माणकार्य कहां तक पहुंचा? ताजा तस्वीरें आपको खुश कर देंगी

रीवा गुढ़ कष्टहरनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का काम चल रहा है, मंदिर को पूरी तरह स्वरुप में आने में थोड़ा वक़्त बचा है

Update: 2023-04-05 14:30 GMT

MP Famous Temples: मध्य प्रदेश के रीवा जिले के गुढ़ क्षेत्र में प्रसिद्द कष्टहरनाथ मंदिर है. कहा जाता है कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सभी दुःख-दर्दों से मुक्ति मिल जाती है. कष्टहरनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का काम चल रहा है. जो लगभग पूरा होने वाला है. 

गुढ़ में मौजूद कष्टहरनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार की शुरुआत 16 फरवरी से 2021 से हुई थी, इसी दिन मंदिर को भव्य स्वरुप देने के लिए पूर्व मंत्री एवं रीवा बीजेपी विधायक राजेंद्र शुक्ल द्वारा भूमिपूजन किया गया था. 2 साल बीच जाने के बाद मंदिर अपना स्वरुप लेने लगा है. बता दें कि कष्टहरनाथ मंदिर व उससे लगी 9 एकड भूमि में सौंदर्यीकरण कार्य के साथ ही दूकानों का निर्माण, भव्य प्रवेश द्वार व बाउण्ड्रीवाल बनाने का कार्य किया जायेगा।

गुढ़ कष्टहरनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का बजट 

कष्टहरनाथ के मुख्य मंदिर का जीर्णोद्धार कर परिसर को सौंदर्यीकरण करते हुए गौशाला का निर्माण कराया जाना है. यहां पेयजल, शौचालय, पार्किंग, मंदिर के परिक्रमा पथ पर पाथ-वे व मंदिर परिसर के पीछे स्थित नदी के किनारे 90 मीटर लम्बाई के घाट का निर्माण होगा।

बता दें की मंदिर के पुनर्निर्मण के लिए 271 लाख रुपए का बजट निर्धारित किया गया था और इसके अलावा 65 लाख रुपए की लागत से बूढी माता मंदिर का भी सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है. मंदिर के पास स्थित बलरामदास आश्रम का जीर्णोद्धार भी किया जाना है 

कष्टहरनाथ मंदिर का निर्माणकार्य कितना पूरा हुआ 

पूर्व मंत्री एवं रीवा MLA राजेंद्र शुक्ल हाल ही में भगवान कष्टहरनाथ जी के दर्शन के लिए गए थे. उन्होंने इस दौरान निर्माणकार्य का जायजा भी लिया। उन्होंने मंदिर के वर्तमान स्वरुप की कुछ तस्वीरें भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट में शेयर की हैं. 

Full View

उम्मीद है कि इस साल तक मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य पूरा हो जाएगा, और रीवा जिले के अध्यातिमिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा 


Tags:    

Similar News