रीवा: हायर एजुकेशन ने दिया ऐसा निर्देश की परेशान हो गए महाविद्यालय संचालक, जानिए क्या है निर्देश में

MP Rewa News: जिन विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में अभी स्नातक द्वितीयए तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएं चल रही हैं या परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए हैं ऐसे विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रावधिक प्रवेश दिया जाय।

Update: 2022-07-29 06:45 GMT

MP Rewa News: उच्च शिक्षा के निर्देश ने महाविद्यालय संचालक के सामने असमंजस की स्थिति निर्मित कर दी है। महाविद्यालय प्रबंधन इस बात से परेशान है कि आखिर वह हायर एजुकेशन (Higher Education) के निर्देश का किस प्रकार से पालन करे। उच्च शिक्षा द्वारा कॉलेजों को भेजे पत्र में कहा है कि स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष के साथ ही स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर के प्रवेश नवीनीकरण का कार्य परीक्षा परिणाम घोषित होने के 30 दिन के अंदर ऑनलाइन ई.प्रवेश पोर्टल के माध्यम से करे। जिन विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में अभी स्नातक द्वितीयए तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएं चल रही हैं या परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए हैं ऐसे विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रावधिक प्रवेश दिया जाय। उच्च शिक्षा ने प्रवेश नवीनीकरण की तिथि 1 से 30 अगस्त निर्धारित की है।

क्यों परेशान हो रहे कॉलेज संचालक

रीवा जिले में अभी परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जा रहा है। अभी तो प्रवेश प्रक्रिया ही आयोजित की जा रही है। जब परीक्षाएं आयोजित ही नहीं की जा रही तो परीक्षा परिणाम कैसे आएगा। हायर एजुकेशन (Higher Education) ने निर्देश में कहा है कि जिन विद्यार्थियों के कोर्स की परीक्षाएं आयोजित की जा रही है या परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है उन्हें ऑनलाइन प्रमोट करते हुए अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाय साथ ही इसकी जानकारी ई.प्रवेश पोर्टल पर भी अपलोड की जाय। अब समस्या यह है कि जब परीक्षाएं प्रारंभ ही नहीं है तो फिर कैसे विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश दे सकते हैं।

वर्जन

हायर एजुकेशन के पत्र के बाद कॉलेज संचालकों में असमंजस की स्थिति बनी है कि वह क्या करें। जिले में अभी हायर एजुकेशन में अध्ययनरत विद्यार्थियों की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा रही है। जब परीक्षा ही नहीं हो रही तो परीक्षा परिणाम कैसे आएगा। इस संबंध में हायर एजुकेशन को पत्र लिख कर मार्गदर्शन मांगा जाएगा। जैसा भी निर्देश हायर एजुकेशन द्वारा दिया जाएगाए वैसा ही किया जाएगा।

प्रो. पंकज श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा

Tags:    

Similar News