रीवा में गुंडे-बदमाशों पर बरसे सीएम शिवराज, कहा-'सिर उठाया तो मिट्टी में मिला देंगे'

रीवा में सीएम ने 82 लाख कृषक परिवारों को 1700 करोड़ रूपये, 66 लाख बच्चों को 6 करोड़ को दिए मूंग दाल, स्वामित्व योजना भी की शुरू

Update: 2022-05-19 01:52 GMT

फाइल फोटो 

CM Shivraj Singh Rewa News: मध्यप्रदेश के गुंडे-बदमाशों को एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में चेतावनी दे दी है कि उन्होंने कहा कि अगर गुंडों प्रदेश में कही भी सिर उठाया तो उसे मिट्टी में मिला देगें। उन्होंने कहा कि दुष्टो के लिए यह मामा वज्र के सामान है, तो सज्जनो के लिए कोमल है। सीएम शिवराज ने  रीवा के एसएएफ मैदान में बुधवार की शाम राज्य स्तरीय किसान कल्याण योजना की शुरूआत करते हुए यह बात कही। 

इस दौरान सीएम सिंह कहा कि उनकी सरकार ने अभी तक बदमाशों से 15 हजार करोड़ की 21 हजार एकड जमीन मुक्त कराई है, यह जमीन अब गरीब परिवारो को दी जाएगी। इसके लिए प्रदेश में सरकार ने एक विधेयक भी लागू किया है।


82 लाख किसानों को लाभ

बुधवार को सीएम शिवराज ने प्रदेश के 82 लाख कृषक परिवारों को 1700 करोड़ रूपये का भुगतान किया। तो इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) की शुरूआत भी की। जिससे प्रदेश के लोगो को लाभ मिल सकें। बच्चे स्वस्थ हो इसके लिए सरकार प्रदेश के 66 लाख बच्चो को बढ़वार को मूंगलदाल के पैकेट का वितरण कराया गया और प्रदेश में साढ़े 6 करोड़ की मूंग दाल बच्चों को दी जा रही है।

बढ़ा सिचाई का रकवा

कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि पानी के बिना किसान खेती नहीं कर पर रहा था। जिसके चलते उन्होने सबसे पहले सिंचाई के साधान पर फोकस  किया, आज प्रदेश के 13 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचंई की सुविधा हो गई और सरकार इस पर आगे काम कर रही है। किसान के एक-एक खेते में पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया केंद्र सरकार के सहयोग से बुदेलखंड में 20 लाख हेक्टेयर में सिचाई केन-बेतवा के माध्यम से तैयार की जा रही है। सीएम ने कहा कि महज रीवा के मकान, दुकान तथा अन्य विकास के काम भर नही किए जा रहे बल्कि हर क्षेत्र सरकार कदम उठा रही है। यही वजह है कि आज मध्यप्रदेश का विकास दर 19.7 प्रतिशत पहुच गया है।

कमलनाथ सरकार पर साधा निशाना

भाजपा के सीएम शिवराज सिंह ने कांग्रेस के पूर्व सीएम कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी सरकार किसानों को धोखा देने वाली सरकार रही है। उन्होने किसानों के कर्ज की गठरी बढ़ा दी और किसानों के फसल बीमा की राशि का एक पैसा भुगतान नही किया, जब से उनकी सरकार बनी तो उन्होने फसल बीमा की राशि एक-एक करके जमा कर रहे है। उन्होने कहा कि किसान चिंता न करें और सरकार उन्हे डिफाल्टर होने नही देगी, जो भी कर्ज का ब्याज है वह मैं भरूंगा, यह धोखा देने वाली सरकार नहीं है।

प्रकृति खेती पर दिए जोर

सीएम शिवराज सिंह ने एसएएफ मैदान से प्रदेश के किसानों को प्रकृति खेती करने के लिए विस्तार से समझाया। सीएम ने बोला कि किसान अपनी जमीनों को बंजर होने से बचाए, उन्होंने कहा कि जमीन के कुछ हिस्सों में प्रकृति खेती करे, यानि कि गाय के गोबर और गौ मूत्र आदि को मिला कर खेतों में डाले इससे जमीन सुरक्षित होगी और इससे अच्छे आनाज मिलेगे तो जमीन की उवर्रा उवरा शक्ति बढ़ेगी एवं बीमारी से भी सुरक्षित होंगे।


परशुराम की पढ़ाई जाएगी जीवनी

सीएम शिवराज सिंह ने कंहा कि संस्कृत की पढ़ाई करने वाले पंडितो को सरकार छात्रवृत्ति देने का फैसला परशुराम की जंयती पर लिया गया है, इतना ही नहीं परशुराम की जीवनी को किताबों में शामिल किया जाएगा, जिससे स्कूलों पढ़ने वाले बच्चो को उनके जीवन पर पढ़ाई करा सके।


Tags:    

Similar News