एमपी के पन्ना में हीरा ढूंढने में लगे हैं 6 जिलों के 20 हजार लोग, क्या दिन क्या रात, हर समय कर रहें हीरे की तलाश

MP Panna News : हीरे की चाहत में पन्ना जिले के स्थानीय निवासियों के साथ ही बाहर के जिलों से भी आए लोग अपनी किस्मत को आजमाने में लगे हुए हैं।

Update: 2022-10-23 11:00 GMT

MP Panna News : एमपी के पन्ना जिले के अमानगंज (Amanganj) में इन दिनों 6 जिलों के 20 हजार से अधिक लोग तंबू गाड़कर हीरा ढूंढने में लगे हुए हैं। क्या दिन-क्या रात हर समय हीरे की चाहत में यहां के स्थानीय निवासियों के साथ ही बाहर के जिलों से भी आए लोग अपनी किस्मत को आजमाने में लगे हुए हैं। गौरतलब है कि इस समय रूंझ नदी (Runj Nadi) में बांध निर्माण के लिए चल रही खुदाई और इसकी मिट्टी में हीरे (Diamond) मिलने की बात सामने आ रही है। नदी में खुदाई और इस साल हुई अधिक बारिश के कारण रूंझ नदी में इस साल बारिश में कई लोगों को हीरे मिले हैं। हीरा मिलने की बात सुन कर अन्य जिलों के लोग भी यहां आकर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों से स्थिति यह है कि रूंझ नदी (Runj River) के साथ ही उसकी सहायक नदी बागे में भी 20 से 25 हजार लोग हीरा खोजने में जुटे हुए हैं। यहां पन्ना समेत आसपास के जिले सतना, छतरपुर, दमोह, कटनी समेत उत्तरप्रदेश के बांदा जिले के लोग भी शामिल है। गौरतलब है कि बांदा से हीरा खोजने आई मुन्नी बाई अपने परिवार के साथ तंबू गाड़कर पिछले एक सप्ताह से नदी के किनारे ही रह रही है।

होता है विवाद

हीरा खोजने की आपाधापी में लोग न सिर्फ आपस में झगड़ रहे हैं बल्कि जंगलो में भी उत्पात मचा रहे हैं। लोगों को हटाने के लिए वन विभाग की टीम पहुंची तो भीड़ ने वन अमले पर ही हमला कर दिया। बताते हैं कि प्रतिदिन 100 से अधिक लोगों को प्रतिदिन हीरे मिल रहे हैं। अधिकतर हीरे या तो ब्लैक मार्केट में बेचें जा रहे हैं या लोग उन्हें अपने साथ ले जा रहे है।

अवैध तरीके से खुदाई

हीरे जहां मिल रहे हैं वह क्षेत्र जंगल की सीमा में आता है। यहां हीरा खनन की वैधानिक अनुमति नहीं है। गौरतलब है कि गत दिवस खदान धँसने से हीरा खोज रही महिला की दबने से मौत हो गई।

वर्जन

हीरे के अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए कलेक्टर द्वारा टीम गठित की गई है। शीघ्र ही टीम द्वारा दीपावली के बाद कार्रवाई की जाएगी।

रवि पटेल, खनिज अधिकारी

Tags:    

Similar News