Work From Home : भारत सरकार ला रही है नए नियम, ये फायदे होंगे...

कोरोना काल के दौरान दुनिया भर में Work From Home का प्रचलन बढ़ गया है. कई कंपनियां और कर्मचारी आगे भी Work From Home के लिए तैयार हैं. इ

Update: 2021-02-16 06:42 GMT

कोरोना काल के दौरान दुनिया भर में Work From Home का प्रचलन बढ़ गया है. कई कंपनियां और कर्मचारी आगे भी Work From Home के लिए तैयार हैं. इसके लिए भारत सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा एक ड्राफ्ट जारी किया गया है. जिसमें कंपनी एवं कर्मचारियों के हित अनहित को ध्यान में रखकर नियमों में बदलाव की संभावना बताई जा रही है.

2021 में ऑटोमोबाइल sector में दो अंकों की वृद्धि देखी जा सकती है

Work From Home का सबसे अधिक फायदा IT Sector को

Work From Home का सबसे अधिक फायदा IT Sectors में देखा जा रहा है. कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सुविधा मुहैया कराई है. अब खुद कंपनियां भी चाहती हैं कि कर्मचारी घर में ही रहकर काम करें. साथ ही वर्किंग ऑवर में छूट मिलने की भी बात सरकार के ड्राफ्ट में कही गई है. इसमें कर्मचारियों की भी ख़ुशी देखी जा रही है. कर्मचारी को अपने घर में ही रहकर कंपनी में काम करने का मौक़ा मिल रहा है, साथ ही उन्हें दूर दुसरे प्रदेश या शहर में न जाकर अपने परिवार वालों के साथ वक़्त गुजारने का मौक़ा भी मिल रहा है.

देश में IT Sector के लाखों कर्मचारी हैं. जिन्हे श्रम मंत्रालय के नए नियम के मुताबिक़ Work From Home की आने वाले समय में भी अनुमति मिल सकती है. इसके लिए कंपनियां भी तैयार हैं. हांलाकि अभी तक श्रम मंत्रालय द्वारा इस सम्बन्ध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है, अभी तक सिर्फ ड्राफ्ट ही तैयार हुआ है.

शुक्रवार को श्रम मंत्रालय ने इस संबंध में एक ड्रॉफ्ट जारी किया है. इस ड्रॉफ्ट के मुताबिक अभी वर्क फ्रॉम होम के नए नियम माइनिंग, मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर के लिए बनाए गए हैं.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

अभी सिर्फ ड्राफ्ट, बाद में आएँगे नियम

केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय ने अभी तक इस सम्बन्ध में ड्राफ्ट ही जारी किया है. अभी यह शुरूआती कदम बताया जा रहा है. इसके लिए सुझाव भी मंगाए गए हैं, जिसमें आम लोगों को भी सुझाव देने की छूट दी गई है. यदि आप भी श्रम मंत्रालय को कोई सुझाव भेजना चाहते हैं, तो तीस दिनों के अंदर आप अपना सुझाव मंत्रालय को भेज सकते हैं. माना जा रहा है इस पर मंत्रालय द्वारा अप्रैल माह तक फैंसला ले लिया जाएगा, और नए नियम जारी कर दिए जाएंगे.

Similar News