UP: अंबेडकर की मूर्ति हटाई तो 15 हज़ार दलित धर्म परिवर्तन की धमकी देने लगे, जानें पूरा मामला

UP: हमीरपुर में बाबा साहेब अंबेडकर की मूर्ति उन्ही की जयंती में हटा दी गई, जिससे उनके समर्थक भड़क गए

Update: 2022-04-16 14:01 GMT

उत्तर प्रदेश: हमीरपुर में अंबेडकर जयंती के दिन चौराहे पर लगी बाबा साहेब की मूर्ति हटाने से जिले के दलित नाराज हो गए, लोग इतना भड़क गए कि धर्म परिवर्तन करने की धमकी दे डाली। मूर्ति हटाने से उपजे इस विवाद के चलते 15 हज़ार दलित बौद्ध धर्म अपनाने की चेतावनी दे रहे हैं. अंबेडकर को मानाने वालों का कहना है कि अगर वापस मूर्ति नहीं लगाई गई तो वह सामूहिक तौर पर धर्म बदल लेंगे 

अवैध रूप से रखी थी मूर्ति 

दरअसल प्रशासन ने यह कार्रवाई इस लिए की क्योंकि जिस त्रिवेणी मैदान में बाबा साहेब की मूर्ति रखी गई थी उसके लिए किसी ने प्रशासन से अनुमति नहीं मांगी थी. 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती के मौके पर दलितों ने एक स्थान से दूसरे स्थान में लाकर खुद रहा था, जब स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत की तो प्रशासन ने अवैध रूप से रखी मूर्ति को वहां से हटा दिया। लेकिन इसके बाद जिन लोगों ने अवैध रूप से मूर्ति को रखा था वो भड़क गए. और वापस उसी स्थान में मूर्ति रखने की चेतावनी देने लगे. 

चका जाम किया 

अवैध मूर्ति हटाने के बाद दलितों और आंबेडकर को मानाने वालों ने खूब विरोध प्रदर्शन किया, करीब 10 घंटे तक चका जाम रहा. इसके बाद प्रशासन ने उस अवैध मूर्ति को दलितों को वापस लौटा दिया लेकिन उसी स्थान में दोबारा न रखने की शर्त भी रखी. लेकिन प्रदर्शनकारी उसी जगह पर मूर्ति वापस रखने की जिद में अड़े हुए हैं.  

दरअसल बाबा साहेब के समर्थकों ने त्रिवेणी मैदान में अवैध रूप से चबूतरा बनाकर भीम राव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित कर दी थी. और प्रशासन द्वारा कार्रवाई करने पर धर्मपरिवर्तन करने की मांग कर रहे हैं. 

Tags:    

Similar News