रेलवे, बस, राशन कार्ड, पेट्रोल सहित 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, पढ़िए जरूरी खबर

रेलवे, बस, राशन कार्ड, पेट्रोल सहित 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, पढ़िए जरूरी खबर नई द‍िल्‍ली: कोरोना के प्रकोप को कम करने के लिए जहां

Update: 2021-02-16 06:23 GMT

रेलवे, बस, राशन कार्ड, पेट्रोल सहित 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, पढ़िए जरूरी खबर

नई द‍िल्‍ली: कोरोना के प्रकोप को कम करने के लिए जहां देश में लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है, फ‍िलहाल देश में 31 मई तक का लॉकडाउन रखा गया है। इस चरण में शर्तों के साथ ढील दी गई हैं। वहीं जल्‍द ही इस बात की भी जानकारी मिल जाएगी कि लॉकडाउन पूरी तरह खत्म होगा या आगे बढ़ेगा। इसी बीच आपको बता दें कि 1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदलने वाली हैं। इसमें रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव शामिल हैं। इसमें कई चीजें आपके लिए लॉकडाउन के बाद शुरू हो रही हैं, तो कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है। तो चलि‍ए आपको बताते हैं कि आपकी जिंदगी में क्या बदलेगा और ये असर आपकी जेब पर क्या असर डालेंगे।

गोरखपुर में 300 चमगादड़ों की मौत मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट से चौंकाने वाला खुलासा, सामने आया सच

लॉकडाउन में 1 जून से चलेंगी 200 ट्रेनें कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों की राहत के लिए भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि की है। बता दें गोयल के मुताबिक, भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही शुरू होगी। हालांकि इन ट्रेनों की तय तिथि और इनके रूट के संबंध में फिलहाल कोई सूचना नहीं मिल सकी है।
शुरू हो रही है नई स्कीम केंद्र सरकार आगामी 1 जून से अपनी महत्वकांक्षी योजना 'वन नेशन वन राशन कार्ड' को देशभर के 20 राज्यों मे लागू करने जा रही है। इसके बाद इन 20 राज्यों में राशन कार्डधारक किसी भी प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से राशन की खरीदारी कर सकेंगे। केंद्र सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में गरीब वर्ग के लोगों को बेहद कम कीमत में जरूरी अनाज मुहैया कराया जाता है।

CM ने किया ऐलान, 50 फीसदी कटेगा कर्मचारियों का वेतन, हड़कंप

शुरू हो रही गोएयर फ्लाइट्स बजट कैरियर गोएयर सरकारी निर्देशों और नियमों का पालन करते हुए 1 जून से अपनी घरेलू उड़ाने शुरु करने वाला है। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने ट्विटर पर ऐलान किया कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरु हो जायेगी लेकिन इसके लिए पैसेंजरों और एयरलाइंस सभी को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ेगा। गोएयर को छोड़कर शुक्रवार से एयरइंडिया सहित सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरु कर दी है।

Work From Home करने वालो के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, ये नहीं पढ़ा तो हो जाएगी देर

महंगा हो सकता है पेट्रोल लॉकडाउन 4.0 में तरह की ढील दी गई है, कई राज्यों ने पब्लिक और प्राईवेट ट्रांसपोर्ट को खोल दिया है जिससे फ्यूल की मांग में इजाफा हुआ है। वहीं अप्रैल में लॉकडाउन के कारण पूरे देश में पब्लिक और प्राइवेट ट्रांसपोर्ट पर पाबंदी के कारण फ्यूल की मांग में रेकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। कई राज्यों ने पिछले दिनों वैट बढ़ाकर फ्यूल महंगा कर दिया और अब इस लिस्ट में एक और राज्य है जहां 1 जून से पेट्रोल और डीजल महंगा हो जाएगा। वहीं मिजोरम सरकार ने 1 जून से राज्य में पेट्रोल पर 2.5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी की दर से वैट बढ़ाए जाने का ऐलान किया है, जिसके बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी।

Coronavirus के बीच पैदा होंगे करीब 50 हजार नए रोजगार

उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसें 1 जून से चलेंगी उत्तर प्रदेश रोडवेज प्रबंधन ने 1 जून से बसें चलाने की कार्ययोजना बनाई है। बशर्ते इस अवधि में कोई नई व्यवस्था शासनस्तर पर न प्रभावी हो। बसों को हरहाल में 30 मई तक फिट करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। डिपोवार काम भी शुरू करा दिया गया है। बस संचालन के दौरान
जारी गाइडलाइन का शत प्रतिशत पालन कराने की जिम्मेदारी बस अड्डा प्रभारी से लेकर ड्राइवर-कंडक्टर की होगी। ध्‍यान रहे कि मास्क पहने व्यक्ति को ही बस अड्डा परिसर में प्रवेश की छूट रहेगी। बस में कंडक्टर सीट के सामने सेनेटाइजर की बोतल रखी होगी। सेनेटाइज करने के बाद ही यात्री बैठेंगे। कंडक्टर और ड्राइवर को अलग से सेनेटाइजर की बोतल मिलेगी। बस की क्षमता के आधे ही यात्री सफर कर सकेंगे। यह संख्या बस की क्षमता पर तय होगी। वहीं सामान्तया 60 सीटर बस में 30 यात्री होंगे।

सीएम हाउस छोड़ेंगे कमलनाथ, अब उसी बंगले से बनेगी रणनीति जहाँ से जीते थें विधानसभा चुनाव

[signoff]

Similar News