PM मोदी मंगलवार को करेंगे कोच्चि-मंगलुरु Natural gas पाइपलाइन का उद्घाटन

PM मोदी मंगलवार को करेंगे कोच्चि-मंगलुरु Natural gas पाइपलाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए

Update: 2021-02-16 06:42 GMT

PM मोदी मंगलवार को करेंगे कोच्चि-मंगलुरु Natural gas पाइपलाइन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि यह आयोजन, 'एक राष्ट्र, एक गैस ग्रिड' के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन गेल इंडिया (GAIL) लिमिटेड द्वारा बनाई गई है।
इसकी परिवहन क्षमता प्रति दिन 12 मिलियन मीट्रिक मानक क्यूबिक मीटर है और कोच्चि से मंगलुरु में तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) regasification टर्मिनल से एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों को पार करेगी।
परियोजना की कुल लागत लगभग 3,000 करोड़ रुपये थी।
पाइपलाइन पर्यावरण के अनुकूल और किफायती ईंधन की आपूर्ति पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) के रूप में घरों और संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) को परिवहन क्षेत्र में करेगी।

बयान में कहा गया है कि यह पाइपलाइन के साथ जिलों में वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करेगा और स्वच्छ ईंधन की खपत से वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाकर वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।
 

Similar News