नेपाल के पीएम ओली ने कालापानी विवाद के बाद पहली बार मोदी को फ़ोन किया

नेपाल के पीएम ओली ने कालापानी विवाद के बाद पहली बार मोदी को फ़ोन किया नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार को भारत के 74 वें

Update: 2021-02-16 06:28 GMT

नेपाल के पीएम ओली ने कालापानी विवाद के बाद पहली बार मोदी को फ़ोन किया

नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार को भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र को फ़ोन किया ।

कालापानी सीमा विवाद पर संबंधों के बिगड़ने के बाद से यह उनकी पहली टेलीफोनिक बातचीत थी।

भारत के हर नागरिक को मिलेगा ‘यूनिक हेल्थ कार्ड’, जाने किस-किस काम में आएगा यह हेल्थ कार्ड

पीएम मोदी के साथ 11 मिनट की बातचीत में, ओली ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत और सरकार के लोगों को बधाई दी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत के हालिया चुनाव के लिए बधाई दी।

“नेताओं ने दोनों देशों में Covid -19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के संदर्भ में आपसी एकजुटता व्यक्त की।

प्रधान मंत्री ने इस संबंध में नेपाल को भारत के निरंतर समर्थन की पेशकश की, "विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा।

जल्द ही खत्म होगा इंतजार! पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कब आएगी कोरोना वैक्सीन भारत में

कालापानी विवाद के बाद पहली बार, भारत और नेपाल 17 अगस्त को हिमालयी राष्ट्र में सभी द्विपक्षीय आर्थिक और विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा के लिए अपने "निरीक्षण तंत्र" के तहत वार्ता करेंगे।

भारत तराई क्षेत्र में सड़कों का निर्माण कर रहा है,  भूकंप के बाद के पुनर्निर्माण कार्यों में नेपाल की मदद कर रहा है, रेलवे लाइनों का निर्माण कर रहा है, एक पुलिस प्रशिक्षण अकादमी, एक पॉलिटेक्निक कॉलेज, एक तेल पाइपलाइन और सीमा चौकियों की जाँच कर रहा है।

भारत की COVID-19 रिकवरी दर गुरुवार को बढ़कर 70.77% हो गई

सरकार ने नेपाल में परियोजनाओं के लिए इस वर्ष के बजट में 800 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

2016 में स्थापित परियोजनाओं की समीक्षा करने के लिए संयुक्त निरीक्षण तंत्र की बैठक - और जो जुलाई 2019 में पिछली बार मुलाकात हुई -

भारतीय और नेपाली अधिकारियों ने महामारी के कारण सीमा विवाद पर चर्चा करने के लिए मुलाकात नहीं की है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News