Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि को लेकर सजा मैहर मां शारदा का दरबार, ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी, कई ट्रेनों के बनाए गए स्टॉपेज

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से प्रारंभ होने जा रहे हैं। ऐसे में श्रद्धा, भक्ति व आस्था का केन्द्र मैहर मां शारदा का दरबार सज गया है।

Update: 2023-03-21 12:04 GMT

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से प्रारंभ होने जा रहे हैं। ऐसे में श्रद्धा, भक्ति व आस्था का केन्द्र मैहर मां शारदा का दरबार सज गया है। यहां दुनिया भर से लोग माता के दर्शन व पूजन के लिए उमड़ेंगे। मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन व पुलिस द्वारा इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। ड्रोन कैमरों की मदद से यहां पर निगरानी की जाएगी। मैहर पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को रेलवे द्वारा भी सहूलियत प्रदान की गई है। मेला स्पेशल ट्रेन के अलावा कई ट्रेनों का स्टॉपेज मैहर में रहेगा। जिससे भक्त आसानी से यहां पहुंचकर माता की पूजा-अर्चना कर सकेंगे।

22 मार्च को रात्रि 3 बजे खुलेंगे पट

एमपी के मैहर त्रिकूट पर्वत पर बिराजीं माता शारदा के पट नवरात्रि के प्रथम दिन 22 मार्च बुधवार को रात 3 बजे खुलेंगे। साढ़े 3 बजे माता की आरती उतारी जाएगी। इसके पश्चात भोर में 4 बजे से दर्शन शुरू होंगे। यहां माता के भक्तों के पहुंचने का सिलसिला भी प्रारंभ हो गया है। भक्तों को किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए प्रशासन एवं पुलिस द्वारा सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

मैहर मेला क्षेत्र में रहेंगी यह सुविधाएं

मैहर मेला क्षेत्र में जगह-जगह मेडिकल टीम की तैनात कर बूथ बनाए गए हैं। यहां पर आवश्यक दवाओं का इंतजाम रहेगा। इसके साथ ही लोगों को पेयजल व विश्राम स्थलों की व्यवस्था समुचित व्यवस्था रहेगी। भीड़ के दौरान यदि कोई अपनों से बिछड़ जाता है तो उसके लिए खोया-पाया केन्द्र भी बनाया गया है। वालेंटियर्स की कई टीमें भी लोगों की मदद के लिए तैनात रहेंगी। मेला क्षेत्र में एक हजार जवानों की तैनाती के साथ ही ड्रोन कैमरों की मदद से निगरानी रखी जाएगी।

एक हजार पुलिसकर्मी नौ दिनों तक रहेंगे तैनात

सुरक्षा के दृष्टिकोण से मैहर मेला क्षेत्र को आठ सेक्टरों में विभाजित किया गया है। मेला ड्यूटी में नौ दिनों तक एक हजार पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। जिसमें 2 एडिशनल, 13 डीएसपी, 30 इंस्पेक्टर और 70 सब इंस्पेक्टर शामिल रहेंगे। गर्भ गृह में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी 3 पाली में रहेगी। जबकि अन्य पाइंट्स पर दो पालियों में पुलिस जवान तैनात रहेंगे। मेला ड्यूटी के लिए बालाघाट, रीवा, सागर और जबलपुर जोन से पुलिस कर्मियों को यहां बुलाया गया है।

94 ट्रेनों का मैहर में स्टॉपेज

चैत्र नवरात्रि पर मैहर मां शारदा के दर्शन के लिए रेलवे द्वारा भी लोगों को सहूलियत प्रदान की गई है। सतना से कटनी के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने के साथ ही मैहर मेले के लिए 94 ट्रेनों का 2 मिनट का मैहर में स्टॉपेज दिया गया है। जिसमें 78 ट्रेनों का स्टॉपेज यहां पूर्व से ही है जबकि 7 जोड़ी गाड़ियों के अस्थायी स्टॉपेज की व्यवस्था रेलवे द्वारा बनाई गई है। इसके साथ ही मैहर में 2 अतिरिक्त टिकट काउंटर भी यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए खोले गए हैं।

सतना-कटनी के बीच स्पेशल ट्रेन

रेलवे द्वारा सतना-कटनी के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में चैत्र नवरात्रि मेले में मां शारदा के दर्शन के लिए लोगों को काफी सुविधा मिल सकेगी। यह स्पेशल ट्रेन 22 मार्च से 5 अप्रैल तक चलाई जाएगी। जो कटनी से सुबह 5.45 बजे रवाना होगी। 7.35 बजे यह स्पेशल ट्रेन मैहर तथा सुबह 9.15 बजे सतना पहुंचेगी। स्पेशल ट्रेन सतना से सुबह 10.40 बजे रवाना होगी। जो 11.12 बजे मैहर और दोपहर 1.40 बजे कटनी पहुंच जाएगी। इस स्पेशल ट्रेन में 12 कोच रहेंगे।

Tags:    

Similar News