UNGA में भारत की प्रथम सचिव Sneha Dubey ने पाकिस्तान PM Imran Khan को दिया करारा जवाब, दुनिया भर के लोग रह गए दंग

UNGA में भारत की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे (Sneha Dubey IFS) ने पाकिस्तान (Pakistan) PM Imran Khan को करारा जबाब दिया है।

Update: 2021-09-25 10:31 GMT

Sneha Dubey IFS

Sneha Dubey IFS Reply to Imran Khan: संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) की बैठक में भारत की युवा अधिकारी एंव भारत की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे (First Secretary of India Sneha Dubey) ने पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को करारा जबाब देते हुए कश्मीर एवं आंतकवावद के मुद्दे पर बोलती बंद कर दी। स्नेहा दुबे (Sneha Dubey) ने पाकिस्तान को जवाब देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) और लद्दाख (Ladakh) का संपूर्ण भाग भारत का अभिन्न था, है और रहेगा। इसमें वे क्षेत्र भी शामिल हैं जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे में हैं।  हम पाकिस्तान से अपने अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने की अपील करते है।

पाकिस्तान करता रहा कोशिश

ज्ञात हो कि पहले भी पाकिस्तान (Pakistan) कई बार अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर (Kashmir) मुद्दा उठाने की कोशिश करता रहा है। तो वही एक बार फिर इमरान खान (Imran Khan) वही राग अलापते नजर आए, पूर्व की तरह इस बार भी पाकिस्तानी पीएम का प्रयास रहा कि भारत को कश्मीर मुद्दे पर अंतर राष्ट्रीय स्तर के कटघरे में खड़ा किया जाए, लेकिन इस बार भी उन्हे मुंह की खानी पड़ी है।

आंतकियों का पनाह गार है पाकिस्तान : Sneha Dubey IFS

भारतीय महिला अधिकारी स्नेहा दुबे (Sneha Dubey) ने कहा कि कई देशों को यह जानकारी है कि पाकिस्तान का आतंकियों को पनाह देने, उन्हें सक्रिय रूप से समर्थन देने का इतिहास रहा है। यह ऐसा देश जिसे विश्व स्तर पर आतंकियों को समर्थन देने, हथियार उपलब्ध कराने और आर्थिक मदद करने के रूप में पहचान मिली है।

कश्मीर की छेड़ी बात


संयुक्त राष्ट्र महासभा में इमरान खान ने कश्मीर को लेकर बात छेड़ी और कहां कि जम्मू-कश्मीर विवाद के समाधान से ही दोनों देशों में शांति होगी.। इसके बाद महासभा में भारत की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरा और एक के बाद एक हमले करती गई। स्नेहा (Sneha Dubey) ने राइट-टू-रिप्लाई (Right To Reply) का इस्तेमाल करते कहा, 'यह पहला मौका नहीं है, जब पाकिस्तान के नेता ने यूएन के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल मेरे देश के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार करने के लिए किया है। पाकिस्तानी नेता इससे अपने देश की दुखद स्थिति से दुनिया का ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं, जहां आतंकी खुले घूमते हैं।  जबकि आम नागरिक, खास तौर पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ अत्याचार किया जाता है।

आईएफएस (IFS) हैं स्नेहा दुबे (Sneha Dubey)

पूरी दुनिया के सामने इमरान खान (Imran Khan) को आईना दिखाने वाली स्नेहा दुबे (Sneha Dubey) ने पहले अटेम्प्ट में ही आईएफएस (Indian Foreign Service) में सफलता प्राप्त की थी। जानकारी के मुताबिक वे 2012 बैच की अधिकारी हैं। आईएफएस बनने के बाद उनकी नियुक्ति विदेश मंत्रालय में हुई। इसके बाद उन्हें 2014 में मैड्रिड के भारतीय दूतावास भेजा गया। वर्तमान में वे संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की प्रथम सचिव (India's First Secretary) हैं।

Tags:    

Similar News