Independence Day 2023: पीएम मोदी ने लाल किले पर 10वीं बार तिरंगा फहराया, देशवासियों को 3 गारंटी दी

Independence Day 2023: मंगलवार को देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस उपलक्ष्य में पीएम मोदी ने लाल किले में तिरंगा फहराया.

Update: 2023-08-15 03:36 GMT

Independence Day 2023: मंगलवार को देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले में 10वीं बार तिरंगा फहराया. 21 तोपों की सलामी दी गई. 

स्वतंत्रता दिवस के दिन पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से मणिपुर हिंसा, रिफॉर्म्स की बात की और अपने 10 साल के कामों का हिसाब देशवासियों को दिया.

पीएम मोदी ने देशवासियों को 3 गारंटी दी

  • पहली - अगले कुछ सालों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेंगे. 
  • दूसरी - शहरों में किराए के मकानों में रहने वाले लोगों को बैंक लोन में रियायत दी जाएगी.
  • तीसरा - देश भर में 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार 'प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र' खोले जाएंगे.

पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा पर क्या कहा- 

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से हिंसाग्रस्त मणिपुर के बारे में बात की है. पीएम ने कहा, पिछले कुछ सप्ताह से विशेषकर मणिपुर में जो हिंसा का दौर चला, कई लोगों को अपना जीवन त्यागना पड़ा. मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुई. लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही है. 

140 करोड़ देशवासियों को बधाई

पीएम मोदी ने कहा, यह एक विशाल राष्ट्र है और मैं आपमें से प्रत्येक को अपना परिवार मानता हूं. आज हम सब मिलकर अपनी आज़ादी का जश्न मना रहे हैं. इस विशेष अवसर पर भारत से प्यार और सम्मान करने वाले सभी लोगों को मेरी शुभकामनाएं और उन सभी को आदरपूर्वक नमन... जिन्होंने हमारी आज़ादी के लिए संघर्ष किया और बलिदान दिया. आप सभी कोशुभकामनाएं!

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि

आज, 15 अगस्त को, महान क्रांतिकारी श्री अरबिंदो की 150वां जयंती पूरी हो रही हैं. इस वर्ष स्वामी दयानंद सरस्वती की 150वीं जयंती भी है और जब हम 26 जनवरी मनाएंगे, तो यह हमारे गणतंत्र दिवस की 75वीं वर्षगांठ होगी. आइए उन सभी बहादुर आत्माओं को सलाम करें जिन्होंने भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी.

Full View

Live Updates
2023-08-15 03:43 GMT

पीएम मोदी ने 3 बुराइयों भ्रष्टाचार-परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ लड़ने की अपील की. ये ऐसी चीजें हैं, जो हमारे देश के लोगों की आकांक्षाओं पर सवालिया निशान खड़े करती हैं. हमें भ्रष्टाचार की लड़ाई को आगे बढ़ाना है.

पीएम मोदी ने कहा, भ्रष्टाचार और परिवारवाद ने देश को जकड़कर रखा है. इससे देश का दुर्भाग्य हुआ है. आज देश में ऐसी विकृति आई है. परिवारवादी पार्टियां का जीवन मंत्र ही यही है कि उनका राजनीतिक दल परिवार का, परिवार के द्वारा और परिवार के लिए है. ये सामर्थ्य को स्वीकार नहीं करते हैं.

2023-08-15 03:42 GMT

पीएम मोदी ने कहा, सपने अनेक हैं, नीतियां स्पष्ट हैं. नियत के सामने सवालिया निशान नहीं है, लेकिन कुछ सच्चाइयोंं को स्वीकार करना पड़ेगा. उसके समाधान के लिए आज लाल किले से आपकी मदद मांगने आया हूं. आपका आशीर्वाद मांगने आया हूं.

अनुभव के आधार पर कह रहा हूं गंभीरता पूर्वक उन चीजों को हमें लेना होगा, आजादी के अमृतकाल में जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, दुनिया में विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए. रत्तीभर हमें रुकना नहीं है. सुचिता, पारदर्शिता, निष्पक्षता की जरूरत है.

हम इस मजबूती को जितना खाद पानी दे सकते हैं, ये हमारा सामूहिक प्रयास होना चाहिए. उन्होंने कहा, भारत के समार्थ्य में कभी कमी नहीं थी. जो देश कभी सोने की चिड़िया था. 2047 में जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, तो भारत विकसित देश होगा.

2023-08-15 03:42 GMT

पीएम मोदी ने कहा, आतंकी हमलों में कमी आई है. नक्सली घटनाएं कम हुई हैं. हमने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा किए हैं. हर घर में शुद्ध पानी पहुंचे, हमने जल जीवन मिशन पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं! हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो. हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाये हैं!

2023-08-15 03:41 GMT

मेरे परिवारजनों, भारत के जो बॉर्डर विलेज हैं, वाइब्रेंट बॉर्डर विलेज शुरू किए हैं. उसे अभी तक देश का आखिरी गांव कहा जाता था. लेकिन अब वो देश का पहला गांव है. सीमावर्ती 600 गांवों के प्रधान आज लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का हिस्सा बनने आए हैं.

2023-08-15 03:40 GMT

पीएम मोदी ने कहा, हम खिलाड़ियों को स्पेशल ट्रेनिंग दे रहे हैं. आज भारत पुरानी सोच पुराने ढर्रे को छोड़कर लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है. जैसा हम कहते हैं कि जिन योजनाओं का शिलान्यास हम करते हैं, उन योजनाओं का उद्घाटन भी हम करते हैं.

हमने आजादी के अमृत महोत्सव में 50 हजार अमृत सरोवर की कल्पना की थी. आज 75000 अमृत सरोवर बनाने पर काम चल रहा है. 18000 गांवों तक बिजली पहुंचाना, बेटियों के लिए शौचालय बनाना. समय से पहले हम लक्ष्यों तक पहुंच रहे हैं. 200 करोड़ वैक्सीनेशन का काम हुआ. ये सुनकर लोग चौंक जाते हैं. हम 6G की तैयारी कर रहे हैं.

2023-08-15 03:39 GMT

पीएम मोदी ने कहा, जब इनकम टैक्स में छूट बढ़ती है, तो सबसे ज्यादा लाभ सैलरी क्लास को होता है. मेरे परिवारजनों विश्व कोरोना के बाद उभर नहीं पाया है. युद्ध ने नई मुसीबत पैदा की है. दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है. हम भी दुनिया से सामान लाते हैं, हमारा दुर्भाग्य है कि महंगाई इंपोर्ट करनी पड़ती है. भारत ने महंगाई पर नियंत्रित रखने के लिए कई प्रयास किए हैं. हमेंं सफलता भी मिली है. दुनिया से अच्छी स्थिति हमारे लिए है, यह सोचकर हम बैठ नहीं सकते. हमारा लक्ष्य देश को महंगाई से छुटकारा दिलाना है. इसके लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे.

2023-08-15 03:38 GMT

पीएम मोदी ने कहा, मेरे परिवारजनों जब 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलते हैं, तो कैसी कैसी योजनाएं मिली हैं. पीएम स्वानिधी योजना, आवास योजना से लाभ मिला है. आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंति पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपये से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे.

Tags:    

Similar News