अब भारत में कोरोना पर ट्रिपल अटैक होगा, रूस के SPUTNIK-V वैक्सीन को भारत सरकार ने दी मंजूरी

Government of India approves Russia's SPUTNIK-V COVID-19 Vaccine / भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रूस के स्पुतनिक-वी वैक्सीन (SPUTNIK-V VACCINE) को मंजूरी दे दी है. इसके पहले भारत में कोरोना वायरस के लिए COVAXIN और COVISHIELD वैक्सीन का ही उपयोग किया जा रहा था. 

Update: 2021-04-13 11:53 GMT

Government of India approves Russia's SPUTNIK-V COVID-19 Vaccine / नई दिल्ली. कोरोना पर अटैक करने के लिए अब भारत के पास तीन वैक्सीन होंगी. भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रूस के स्पुतनिक-वी वैक्सीन (SPUTNIK-V VACCINE) को मंजूरी दे दी है. इसके पहले भारत में कोरोना वायरस के लिए COVAXIN और COVISHIELD वैक्सीन का ही उपयोग किया जा रहा था. 

भारत में बनी दो वैक्सीन (सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन) के अलावा Sputnik V तीसरी वैक्सीन है जिसे लोगों को लगाया जाएगा. इस वैक्सीन के मंजूरी के बाद देश में महामारी की चल रही आपातकाल की स्थिति में तीन वैक्सीन का उपयोग होगा. 

भारतीय एक्सपर्ट्स ने की थी SPUTNIK-V को मंजूरी देने की सिफारिश

बता दें भारत में वैक्सीन की कमी के आरोपों के बीच यह बड़ा कदम माना जा रहा है. सोमवार को भारतीय एक्सपर्ट्स के पैनल ने महामारी के आपातकाल की स्थिति में तीसरी वैक्सीन के रूप में रूस में बनी SPUTNIK-V वैक्सीन को इस्तेमाल करने की सिरफारिश की थी. बताया जाता है कि कोरोना संक्रमण पर यह वैक्सीन 91% से अधिक असरदार है. इसे अब तक भारत समेत 60 देशों ने मंजूरी दी है. 

आगामी 15 दिनों में भारत में SPUTNIK-V को लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस वैक्सीन का दूसरा डोज भारत में बनी वैक्सीनों की तुलना में जल्दी इस्तेमाल किया जा सकता है. शुरूआती तौर पर भारत सरकार बड़ी मात्रा में इस वैक्सीन को रूस से खरीदेगी इसके बाद इसका निर्माण भारत में होगा. 

बीते 24 घंटे में 1,60,694 नए कोरोना संक्रमित मिलें

देश में कोरोना की रफ्तार डराने वाली है. सोमवार को 1 लाख 60 हजार 694 नए मरीज मिले. 96,727 ठीक हुए और 880 की मौत हो गई. यह लगातार दूसरा दिन था जब नए मरीज 1 लाख 60 हजार से ज्यादा मिले. एक दिन पहले रविवार को 1 लाख 59 हजार 914 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

देश में अब तक करीब 1.37 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 1.22 करोड़ ठीक हो चुके हैं. 1 लाख 71 हजार 89 ने जान गंवाई है.

लगातार बढ़ रहें एक्टिव केस

एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में इस महीने 11 दिन में ही 6 लाख 78 हजार 519 की बढ़ोतरी हुई है. 1 अप्रैल को 5 लाख 80 हजार 387 एक्टिव केस थे, जो अब बढ़कर 12 लाख 58 हजार 906 हो गए हैं. सोमवार को इसमें 62,946 का इजाफा हुआ.

Similar News