दावा : जल्द ख़त्म होगा CORONA, निकाला गया निष्कर्ष, पढ़िए

दावा : जल्द ख़त्म होगा CORONA, निकाला गया निष्कर्ष, पढ़िएवाशिंगटन। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को एक नए शोध के बारे में घोषणा की।

Update: 2021-02-16 06:20 GMT

दावा : जल्द ख़त्म होगा CORONA, निकाला गया निष्कर्ष, पढ़िए

वाशिंगटन। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को एक नए शोध के बारे में घोषणा की। उन्होंने बताया कि CORONA वायरस को सूरज की रोशनी से जल्दी नष्ट हो जाता है। हालांकि, अध्ययन अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है और बाहरी मूल्यांकन का इंतजार है। डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी के विज्ञान और प्रौद्योगिकी सलाहकार विलियम ब्रायन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को बताया कि सरकारी वैज्ञानिकों ने पाया था कि पराबैंगनी किरणों का रोगजनकों पर शक्तिशाली प्रभाव होता है। लिहाजा, हम आशा करते हैं कि इसका प्रसार गर्मियों में कम हो सकता है।

MP: कलह ने ली दो जान, बेटी को लेकर दूसरी मंजिल से छलांग लगा दी

उन्होंने कहा कि आज तक का हमारा सबसे महत्वपूर्ण अवलोकन यह है कि सौर प्रकाश वायरस को सतहों और हवा में खत्म करने में प्रभावी दिखाई देता है। उन्होंने कहा- हमने तापमान और आर्द्रता दोनों के साथ समान प्रभाव देखा है, जहां तापमान और आर्द्रता बढ़ रही है या दोनों आमतौर पर वायरस के लिए कम अनुकूल हैं। हालांकि, इस पेपर को अभी तक समीक्षा के लिए जारी नहीं किया गया है, जिससे स्वतंत्र विशेषज्ञों के लिए यह टिप्पणी करना मुश्किल हो गया है कि इसकी कार्यप्रणाली कितनी मजबूत थी।

REWA में पहली बार 17 CORONA सेम्पलों की जांच, पढ़िए

यह लंबे समय से ज्ञात है कि पराबैंगनी प्रकाश का स्टरलाइजिंग इफेक्ट होता है, क्योंकि विकिरण वायरस की जेनेटिक मटीरियल (आनुवंशिकी) और उसके रिप्लीकेट होने (दोहराने) की क्षमता को नुकसान पहुंचाता है। हालांकि, एक महत्वपूर्ण सवाल यह होगा कि प्रयोग में उपयोग किए गए यूवी प्रकाश की तीव्रता और तरंग दैर्ध्य क्या थी और क्या यह गर्मियों में प्राकृतिक प्रकाश की स्थिति की नकल करता है। टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी-टेक्सरकाना में जैविक विज्ञान के अध्यक्ष बेंजामिन नीमन ने बताया कि यह जानना अच्छा होगा कि परीक्षण कैसे किया गया था, और परिणाम कैसे मापा गया।

MP में School और College की फीस को लेकर आई बड़ी खबर

Similar News