केंद्र ने पान मसाला और च्विंगम के उत्पादन और विक्री पर रोंक लगाई

केंद्र सरकार ने पान मसाला (Pan Masala) और च्विंगम (Chewing Gum) के उत्पादन और विक्री पर अगले आदेश तक पूरी तरह रोक लगा दी गई है. आज केंद्रीय

Update: 2021-02-16 06:21 GMT

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने पान मसाला (Pan Masala) और च्विंगम (Chewing Gum) के उत्पादन और विक्री पर अगले आदेश तक पूरी तरह रोक लगा दी गई है. आज केंद्रीय गृह मंत्रालय में बुधवार शाम देश में कोरोना के हालात पर रिव्यू मीटिंग हुई। इसके बाद मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है की लॉकडाउन से काफी फायदा मिला और स्थिति सुधरी। यह लाभ जारी रहे। लिहाजा, 3 मई तक गाइडलाइंस के पालन पर पैनी नजर रखी जाएगी। नए दिशा निर्देश 4 मई से लागू होंगे। इनमें कई जिलों को राहत दी जा सकती है। इस बारे में जानकारी कुछ दिनों में दी जाएगी।

मजदूरो और छात्रों को लॉकडाउन में मिलेगी बड़ी राहत, गाइडलाइन जारी

25% मरीज ठीक हुए

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 32 हजार 882 हो गई है। बुधवार को मध्यप्रदेश में 94, आंध्रप्रदेश में 73, राजस्थान में 29, पश्चिम बंगाल में 28, उत्तरप्रदेश में 20, बिहार में 17, चंडीगढ़ में 11, केरल में 10, कर्नाटक में 9 और ओडिशा में 4 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के अनुसार हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 31 हजार 787 संक्रमित हैं। इनमें से 22 हजार 982 का इलाज चल रहा है, 7796 ठीक हुए हैं और 1008 की मौत हुई है।

कोरोना से संबंधित अहम अपडेट

कोरोनावायरस महामारी की वजह से खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए नौसेना के 3 जंगी जहाज भेजे जा सकते हैं। सरकारी सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि इस अभियान में लैंडिंग प्लेटफॉर्म युद्धपोत आईएनएस जलाश्व और मगर श्रेेणी के 2 युद्धपोतों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के डीएम राहुल सिंह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। उनके साथ आइसोलेशन में गए कुछ और अफसरों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। डीएम के निजी सचिव रविवार को संक्रमित पाए गए थे। न्यूज एजेंसी के मुताबिक डीएम के ऑफिस से सोमवार को कुल 17 सैम्पल भेजे गए थे।

नगालैंड सरकार ने पेट्रोल पर 6 रुपए और डीजल पर 5 रुपए कोविड-19 सेस लगाया। ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य है।

देश में कोरोना का रिकवरी रेट 24.5% हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बुधवार को लॉयंस क्लब के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस क्लब ने 9.1 करोड़ रुपए पीएम केयर फंड और 12.5 करोड़ रुपए विभिन्न राज्यों के फंड में दान किए हैं।

विंध्य में 6 हुई मरीजों की संख्या, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में कर्फ्यू दो हफ्ते और बढ़ा दिया है। अब राज्य में कर्फ्यू 17 मई तक रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा- हम दुकानें खोलना चाहते हैं, इंडस्ट्री चलाना चाहते हैं, लेकिन पूरी छूट का अभी वक्त नहीं है। यहां कुल 375 मामले हो गए हैं। 104 अब स्वस्थ हैं। 19 की मौत हो चुकी है।

केंद्र सरकार के बाद अब कांग्रेस ने भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा। बुधवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने न्यूज एजेंसी से कहा, “राज्य सरकार कोविड-19 मामले और मौतें छिपा रही है। मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों से कहा गया है कि मौत की वजह कोरोना संक्रमण न बताई जाए। ये नाइंसाफी है।” दूसरी तरफ, ममता ने कहा कि कुछ लोग अफवाहें फैलाकर राज्य सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं।

लॉकडाउन में सरप्राइज बर्थडे

लॉकडाउन के बीच हैदराबाद पुलिस ने एक साल की बच्ची का सरप्राइज बर्थडे सेलिब्रेट किया। मायरा नाम की इस बच्ची के माता-पिता अमेरिका के बोस्टन में हैं और लॉकडाउन की वजह से वे जन्मदिन पर उसके पास नहीं पहुंच सके। बच्ची के माता-पिता ने पुलिस को इस बात की जानकारी दी। इसके बाद हैदराबाद पुलिस के अधिकारी बच्ची के घर केक और तोहफे लेकर पहुंचे। सबने मिलकर बच्ची के लिए बर्थडे सॉन्ग भी गाया।


Similar News