CBSE: अगर बच्चा बीमार है तो पेरेंट्स करेंगे ये काम, जानें एग्जाम के नए रूल्स

CBSE: अगर बच्चा बीमार है तो पेरेंट्स करेंगे ये काम, जानें एग्जाम के नए रूल्स सीबीएसई बोर्ड ने बची हुई परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया

Update: 2021-02-16 06:22 GMT

CBSE: अगर बच्चा बीमार है तो पेरेंट्स करेंगे ये काम, जानें एग्जाम के नए रूल्स

सीबीएसई बोर्ड ने बची हुई परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. साथ ही छात्रों और अभ‍िभावकों के लिए परीक्षा से संबंधि‍त दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. ये नियम कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए लागू किए गए हैं. जो अभ्यर्थी एक से 15 जुलाई को परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें और उनके अभ‍िभावकों को ये निर्देश जरूर जान लेने चाहिए. हम यहां वो सभी 12 निर्देश नीचे दे रहे हैं.

1 जुलाई को 12वीं क्लास का पहला पेपर होम साइंस का होगा, वहीं 10वीं क्लास का सोशल साइंस का पेपर होगा. सीबीएसई की गाइडलाइन के अनुसार छात्रों को परीक्षा हॉल में अपना हैंड सैनिटाइजर लेकर जाना होगा. वो सैनिटाइजर सिर्फ पारदर्शी बोतल में ही ले जा सकते हैं. इसे ले जाने की बोर्ड की तरफ से अनुमत‍ि दी गई है.

कोई भी स्टूडेंट परीक्षा हॉल में मुंह खुला रखकर नहीं जा सकता. उन्हें मास्क या कपड़े से अपने चेहरे को ढककर प्रवेश करना होगा. इसे लेकर भी सीबीएसई ने नोटिस में स्पष्ट कर दिया है.

Airtel और jio के Customer के लिए खुशखबरी, दे रहे है डबल डेटा ऑफर

सभी छात्रों को परीक्षा कक्ष से बाहर या भीतर सोशल डिस्टेंसि‍ंग के नियमों का पालन करना होगा. क्लासेज में सिटिंग अरेंजमेंट भी इसी प्रकार किया जाएगा ताकि इन नियमों का सही से पालन हो सके.

अभ‍िभावकों के लिए सीबीएसई बोर्ड ने कहा कि पैरंट्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं हो. अगर बच्चा बीमार है तो उन्हें इसके बारे में बोर्ड को सूचना देनी होगी. साथ ही पेरेंट्स को अपने बच्चों को बताना होगा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए वे क्या सावधानियां बरतें.

बता दें कि ये सभी सावधानियां शेड्यूल के साथ ही जारी की गई हैं. बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा देते समय छात्रों को सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा. साथ ही उन्हें एडमिट कार्ड में लिखे सभी निर्देशों को भी मानना होगा.

बता दें कि नियम के मुताबिक छात्रों को सुबह 10.00 बजे से 10.15 बजे के बीच उत्तर पुस्त‍िका मिल जाएगी. इसके बाद प्रश्नपत्र सुबह 10.15 बजे बांटे जाएंगे. इसके बाद 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र पढ़ने का होगा, फिर 10.30 बजे से डेढ़ बजे तक वो परीक्षा देंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को ट्वीट करके सीबीएसई बोर्ड की डेट शीट साझा की थी. इसके मुताबिक 12वीं के बचे एग्जाम और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में दसवीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट और टाइमिंग सीबीएसई बोर्ड ने जारी की है. बता दें कि 12वीं के साथ ही नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में एक जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा होगी.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News