इस वर्ष भयंकर सताएगी गर्मी, एमपी में टूटने वाला है 50 सालो का रिकॉर्ड

ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से लगातार बढ़ रहा तापमान 50 वर्ष का तोड़ रहा रिकार्ड

Update: 2022-04-03 17:31 GMT

MP Weather News: जिस तरह से गर्मी ने इस वर्ष दस्तक दी है उसे लेकर हर कोई कोई सोच-विचार करने लगा है कि आखिरकार इस वर्ष इतनी तेजी से तापमान में वृद्धि होने की क्या वजह है। मौसम के जानकारों का कहना है कि इस वर्ष एमपी में गर्मी पांच दशक के रिकॉर्ड तोड़ देगी, यानि की 50 साल के इतिहास में पहली बार इतनी गर्मी पड़ेगी।

यह है वजह

मौसम विभाग के अनुसार मौसम में यह बदलाव ग्लोबल वॉर्मिंग के वजह से हो रहा है। जिसका असर दुनिया भर के साथ ही भारत के मौसम पर भी पड़ रहा है। बताते है कि इसकी वजह से तापमान भी 1 डिग्री से ज्यादा बढ़ गया है। ग्लोबल वॉर्मिंग का इसे असर बताया जा रहा है कि ज्यादा जलवायु, ज्यादा ठंडक और उसी तहर तेज गर्मी पड़ रही है।

सामान्य से ज्यादा रहा तापमान

चालू वर्ष के मार्च माह में कई जगह तापमान सामान्य से ज्यादा रहा। रिकार्ड बताते है कि गत वर्ष तक मार्च में तापमान अधिकतम 41.6 डिग्री तक गया था। बुंदेलखंड और उज्जैन डिवीजन में इस वर्ष अब तक यह 42 डिग्री तक पहुचा है। 50 साल के इतिहास में पहली बार मार्च में इतनी गर्मी हुई है।

सक्रिय है ला-नीना

मौसम में बदलाव का कारण ला-नीना का सक्रिय होना भी है। दरअसल प्रशांत महासागर की समुद्री सतह का तापमान लगातार सामान्य से ज्यादा बना हुआ है। ला-नीना की परिस्थितियां लगातार सक्रिय हैं। मार्च के अंत तक इसे खत्म होना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी भी यह सक्रिय है। ऐसे में अप्रैल और मई में भी तापमान बढ़ेगा।

गर्म होगी रातें

बताते है कि दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी रहने की उम्मीद है, यानी यहां पर रातें गर्म रहेंगी। जिसके चलते इंदौर, नर्मदापुरम और जबलपुर आदि क्षेत्रों में रात का तापमान बढ़ेगा। जबकि भोपाल, ग्वालियर, नर्मदापुरम और जबलपुर सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में दिन का अधिकतम तापमान समान्य से अधिक रहेगा। लू के दिनों की संख्या पिछले सालों से ज्यादा रह सकती है।

चलेगी धूल भरी आंधी

मौसम के अनुमान के मुताबिक अप्रैल और मई में धूल भरी आंधियां चलेगी, जबकि बारिश के आसार कम है। अप्रैल में तापमान में सामान्य से 2 से 3 डिग्री से ज्यादा और कहीं-कहीं 4 से 5 डिग्री से ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है। इसी कारण गर्मी में हीट वेव और सीवियर हीट वेव के हालात बन सकते है।

45 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

प्रमुख शहरों की बात की जाए तो ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, सागर, रीवा, नर्मदापुरम, भोपाल सभी शहरों और खासतौर पर भोपाल, रीवा, सागर और नर्मदापुरम में अप्रैल के अंत तक तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं मई के अंत में तापमान 47 डिग्री तक जा सकता है। जबलपुर और इंदौर में भी इसी तरह की परिस्थितियां बनेंगी।

Tags:    

Similar News