Home Remedies: मुहांसों के दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आसान टिप्स

कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर त्वचा में होने वाले मुहासों से निजात पा सकते हैं.

Update: 2022-02-04 19:45 GMT

Home Remedies: त्वचा में उपस्थित छोटे-छोटे रोम छिद्र जब बंद हो जाते हैं। जिससे त्वचा से निकलने वाला तेल रोम छिद्र (Pores) में एकत्रित होने लगता है जिसके कारण त्वचा पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं, जिन्हें मुंहासे कहते हैं। लेकिन कभी-कभी यह छोटे-छोटे दाने बड़े आकार के हो जाते हैं। जिनसे तेज दर्द ,सूजन व रेडनेस की समस्या हो जाती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप मुहांसों से होने वाले दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं।

हल्दी के उपयोग से (Using turmeric)



मुहांसों में दर्द होने पर हल्दी (Turmeric) का उपयोग करना चाहिए क्योंकि हल्दी में एंटी इन्फ्लामेटरी गुण (Anti Inflammatory Properties) पाया जाता है। जो स्किन संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायक होती है। इसके लिए आप हल्दी में गुनगुना पानी मिलाकर मुंहासों पर लगाने से हल्दी की गर्माहट से मुहांसों में जमा पस भी निकल जाएगा और दर्द व सूजन से आराम मिलेगा।

एलोवेरा जेल के उपयोग से (Using aloe vera gel)



एलोवेरा में एंटी इन्फ्लामेटरी गुण (Anti Inflammatory Properties) पाया जाता है जो दर्द दूर करने में सहायक होता है। एलोवेरा (Aloe vera) के पत्तों से ताजा जेल निकालकर मुहांसों वाली जगह पर 15 से 20 मिनट बाद उसे ठंडे पानी से धो लें, जिससे आराम मिलता है।

चंदन के उपयोग से (Using sandalwood)



आयुर्वेद में दर्द को दूर करने के लिए चंदन का उपयोग किया जाता है। चंदन के पाउडर में कच्चे दूध को मिलाकर मुंहासों पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है क्योंकि चंदन की तासीर ठंडी होती है। चंदन एक नेचुरल पेन किलर (Natural pain killer) माना जाता है जिससे थकान और सिर दर्द भी दूर होता है।

तिल के उपयोग से (Using sesame)



काले तिल (Sesame) एक छोटा चम्मच नींबू के रस के साथ पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर मुहांसों वाली जगह पर लगाने से मुहांसों (Acne) से होने वाले दर्द में आराम मिलता है।

बर्फ लगाएं (Apply ice)



मुहांसों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बर्फ (Ice) से सिकाई करें, जिससे दर्द कम होता है।क्योंकि बर्फ की सिकाई करने से दर्द वाला हिस्सा सुन हो जाता है।

Tags:    

Similar News