सर्दियों में बेहद लाभकारी हैं ये पांच फल, कई रोगों को दूर रखने में रामबाण की तरह करते हैं कार्य

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका हैं। ऐसे में सर्दी एवं जुकाम होना आम बात हैं। शरीर की इम्युनिटी अच्छी हो तो, शायद आदमी न ही बीमार पड़े और ही इस तरह

Update: 2021-02-16 06:38 GMT

सर्दियों में बेहद लाभकारी हैं ये पांच फल, कई रोगों को दूर रखने में रामबाण की तरह करते हैं कार्य

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका हैं। ऐसे में सर्दी एवं जुकाम होना आम बात हैं। शरीर की इम्युनिटी अच्छी हो तो, शायद आदमी न ही बीमार पड़े और ही इस तरह की समस्याओं का उसे सामना करना पड़े। वैसे भी इस समय दुनियाभर में कोरोना वायरस जैसी भयावाह बीमारी फैली हुई है। ऐसे में खुद को एलर्ट रखने एवं इम्युनिटी को बढ़ाने की खासा जरूरत हैं। खुद को फिट रखने एवं इम्युनिटी को बढ़ाने सर्दियों में ये पांच फल बेहद लाभकारी हैं। वैसे ये फल अगर सही तरीके से सेवन किया जाए तो हर मौसम में यह बेहद ही गुणकारी एवं लाभकारी हैं। जो शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं साथ ही तंदुरस्त रखने में काफी मददगार है।

नाशपाती

नाशपाती ऐसा फल है जो कई रोगों को दूर भगाने में काफी सहायक है। नाशपाती में एंटी आॅक्सीडेंट एवं विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। नाशपाती फल को सर्दी, सामान्य फ्लू के साथ कई तरह के रोगों में सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। यह हृदय रोग के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। ऐसे में सर्दी के मौसम में इम्युनिटी सिस्टम को बनाए रखने के लिए नाशपाती बेहद ही लाभकारी है।

पेट में कीड़े हो या कब्ज, यह फल है कई रोगों की एक दवा, बस दिन में ऐसे करें सेवन

आलूबुखारा

आलूबुखारा में अच्छी मात्रा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विटामिन ए एवं सी के साथ फाइबर शामिल है। इसका सेवन करने से इंसान स्ट्रांग एवं मजबूत होता है। इस फल में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में काफी सहायक हैं।

संतारा

इस फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। इसके साथ यह कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है। विशेषज्ञों द्वारा सर्दियों के समय इस फल के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसे में शरीर के इम्युनिटी को बनाए रखने के लिए डेली एक फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

दांतों के पीलेपन से चाहते है छुटकारा तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे, चंद दिनों दूर होगी समस्या

अमरूद

अमरूद यानी कि बीही। यह फल भारत में सबसे ज्यादा पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में इसका सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं। सर्दियों के मौसम में यह फल बड़ी आसानी से मिल जाता है। अमरूद में एंटीआॅक्सीडेंट एवं विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से इम्युनिटी सिस्टम ठीक रहता है और यह कई तरह के रोगों को दूर भगाने में काफी सहायक है।

मौसमी फल

सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी को बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है मौसमी फलों का समय-समय पर सेवन करना। सर्दियों के मौसम में सीताफल, बैर सहित कई अन्य फल मौजूद रहते हैं। जिसका सेवन काफी लाभकारी है।


नोटः बता दें कि यह जानकारी आपके केवल नाॅलेज को बढ़ाने के लिए हैं। किसी भी प्रकार के फलों का सेवन करने से पहले जानकारों की सलाह अवश्य लें।

नवंबर में जन्म हुआ है तो पढ़ ले ये खबर, बेहद ख़ास होते है…

Similar News