दांतों के पीलेपन से चाहते है छुटकारा तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे, चंद दिनों दूर होगी समस्या

दांतों के पीलेपन से चाहते है छुटकारा तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे, चंद दिनों दूर होगी समस्या

लाइफस्टाइल

दांतों के पीलेपन से चाहते है छुटकारा तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे, चंद दिनों दूर होगी समस्या

दांतों में पीलापन आना आज एक प्रमुख समस्या है। चमचमाते दंात भला किसे पसंद नहीं हैं। हर कोई चाहता है कि उनके दांत मोतियों की तरह चमके, लेकिन गुटखे, सिंगरेट, चाय, काॅफी आदि के सेवन से न चाहते हुए भी दांत पीले हो जाते हैं। जिसकी वजह से खुलकर हंस नहीं पता हैं।

वैसे भी कहा जाता है कि खुलकर हंसना कई बीमारियों को दूर करने में काफी सहायक होता हैं। ऐसे में अगर आप भी पीले दांतों से परेशान है, और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है। जिसकी मदद से आप चंद दिनों दांतों के पीलेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नमक

नमक दांतों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। तभी तो पुराने समय में लोग दांतों में नमक मिलकर उसका पेस्ट करते थे। नमक दांतों की कीटाणुओं को दूर करता है और उसे चमकदार बनाता है। नमक में सरसों का तेल मिलाकर इससे ब्रश करें। इससे दांत चमकदार होंगे। नमक का दांतों में अत्यधिक सेवन करने से यह मसूढ़ों को नुकसान भी पहुंचाता हैं। इसलिए ज्यादा सेवन करने से बचें।

नीम

नीम दांतों के लिए कई तरह से लाभकारी हैं। पुराने समय में लोग नीम एवं बवूल की दातून किया करते थे। जिससे न सिर्फ दांत मजबूत होते थे बल्कि चमकदार भी होते थे। ऐसे में हो सके तो नीम एवं बवलू के दातनू का ब्रश करे। इससे न सिर्फ दांत मजबूत होने के साथ ही चमकदार भी बनते हैं। नील में दांतों में एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। यह दांतों की सड़न एवं मुंह की दुर्गंध को दूर करता है।

बेकिंग सोड़ा

दांतों के पीलेपन को दूर भगाने में बेकिंग सोड़ा काफी लाभकारी है। इसलिए चमकदार दांत पाने के लिए बेकिंग सोड़ा में नीबू का रस एवं संतरे का छिलके से बने पाउडर को मिलाकर करने से दांत चमकदार बनते हैं।

नीबू

नीबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जों दांतों के पीलेपन को हटाने में काफी सहायक है। एक चम्मच नीबू का रस एवं दो चम्मच नमक मिलकर इसे पेस्ट की तरह करें। जिससे कुछ समय बाद आपको रिजल्ट देखने को मिलने लगेगा। वैसे आपको बता दें कि दांतों के पीलेपन को दूर करने के कई तरह के और भी घरेलू नुस्खे हैं। जिसकी चर्चा हम अगले पोस्ट में करेंगे।

नोटः ये घरेलू नुस्खे सिर्फ आपकी जानकारी को बढ़ाने के लिए है। किसी भी तरह की नुस्खे का उपयोग करने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लेवें।

झड़ते एवं सफेद होते बालों को रोकने में रामबाण है करी पत्ता, जानिए इसके उपयोग की विधि

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *