कोरोना रोगियों में बढ रहा एंटीमाइक्रोबियल रजिस्टेंस, संकट के मुहाने पर विश्व

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बार फिर समूचे विश्व को आगाह करते हुए कोरोना रोगियों हो रहे बदलाव पर गंभीर चिंता जाताई है। डब्लूएचओ का कहना है

Update: 2021-02-16 06:39 GMT

कोरोना रोगियों में बढ रहा एंटीमाइक्रोबियल रजिस्टेंस, संकट के मुहाने पर विश्व

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बार फिर समूचे विश्व को आगाह करते हुए कोरोना रोगियों हो रहे बदलाव पर गंभीर चिंता जाताई है। डब्लूएचओ का कहना है कि कोरोना रोगियों में एंटीमाइक्रोबियल रजिस्टेंस जैसी स्थिति देखने को मिल रही है। जो काफी खतरनाक है।

डब्लूएचओ ने एंटीमाइक्रोबियल रजिस्टेंस को साफ शब्दो में कहा कि यह ऐसी स्थिति होती है जब रोगी के शरीर में मौजूद कीटाणु रोगी को दी जाने वाली दवाओं के आदी हो जाते हैं। ऐसे में रोगी को दी जाने वाली दवाओं का असर उस पर बंद हो जाता है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीफंगल व एंटीवायरल दवाएं है। डब्लूएचओ ने साफ तौर पर कहा कि अगर आने वाले समय में ऐसी ही स्थिति बनी रही तो विश्व संकट के मुहाने पर होगा।

REWA NEWS : बोलेरो की टक्कर से चिकित्सक की मौत

ठंड में बढेगा कोरोना

कोरोना रोग को विश्व में दस्तक दिए एक वर्ष हो चुके हैं। ज्यदातर देश कोरोना की चपेट में है। अमेरिका जैसे देशों में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था होने के बाद भी कोरोना में लगाम नही लगा पा रहा है। ऐसी स्थिति के लिए डब्लूएचओ आगाह कर चुका था। वहीं ठंड के मौसम में कोरोना के बढने के आसार ज्यादा हैं। लाकडाउन खुलने के बाद आमजन भी बेपरवाह हो गये हैं।

करीना से शादी करने सैफ ने बार-बार किया था यह काम, कई बार प्रपोजल ठुकाराने के बाद ऐसे ही एक्ट्रेस राजी

प्रदीप तिवारी बिरसिंहपुर व मनीष पाण्डेय कोटर तहसीलदार बनाए गए

Similar News