Mysterious Train: 100 साल पहले 106 पैसेंजर्स को लेकर निकली थी ट्रेन, सुरंग में प्रवेश के साथ हो गई गायब, आज तक नहीं मिला सुराग

100 साल पहले ट्रायल के दौरान एक ट्रेन में 4 रेलवे कर्मचारियों समेत 106 पैसेंजर सवार होकर निकलें, लेकिन सुरंग में प्रवेश करने के बाद आज तक ट्रेन का कोई सुराग नहीं लग पाया है।

Update: 2023-03-25 18:59 GMT

100 साल पहले 106 पैसेंजर्स को लेकर निकली थी ट्रेन, आज तक नहीं मिली

Mysterious Train: ये दुनिया रहस्यमयी और रहस्यमयी घटनाओं से भरी पड़ी है। कुछ घटनाओं पर हम विश्वास नहीं करते और वैज्ञानिक तर्क देने लगते हैं, तो कुछ घटनाएँ ऐसी होती हैं जिन पर हमें न चाहते हुए भी भरोसा करना पड़ता है। आपने अक्सर सुना होगा कि कभी आसमान में उड़ता हुआ हवाई जहाज गायब हो जाता है तो कभी समुंदर में तैरता हुआ पूरा का पूरा जहाज। गायब होने के रहस्यों में एक ट्रेन भी शामिल है। यह ट्रेन ट्रायल के दौरान 4 स्टाफ कुल 106 यात्रियों के साथ रवाना हुई, एक सुरंग में प्रवेश की लेकिन उसके बाद यह ट्रेन गायब हो गई, इसका आज तक कोई सुराग नहीं मिला। इस घटना को 100 साल से भी अधिक हो चुके हैं और यह ट्रेन एक मिस्ट्री बन चुकी है।

सुरंग में जाते ही गायब हुई ट्रेन 

बात 1911 की है। इटली में एक ट्रेन कोच और इंजन बनाने वाली कंपनी जेनटी (Zanetti) ने नई ट्रेन तैयार की। इस ट्रेन के ट्रायल के लिए कंपनी ने लोगों को मुफ्त में सफर करने का मौका दिया, इसके लिए बकायदे अखबारों में विज्ञापन छपवाए। ट्रायल के लिए रेल कर्मचारियों के साथ 106 लोगों को सवार कर गंतव्य किया गया। ट्रेन ने कुछ ही मिनट में रफ्तार पकड़ ली और यह एक सुरंग से गुजरने वाली थी। ट्रेन सुरंग में घुसी तो जरूर, लेकिन उससे बाहर नहीं आ सकी। अगले स्टेशन पर पैसेंजर्स इंतजार करते रहें लेकिन ट्रेन नहीं पहुंची। सुरंग में प्रवेश करने के बाद ट्रेन कहां चली गई, यह मिस्ट्री आज तक अनसुलझी हुई है। 

कई कहानियां, लेकिन ट्रेन की मिस्ट्री अब तक बरकरार

सुरंग में घुसने के बाद ट्रेन गायब हो गई थी। 106 में से 104 लोगों का कोई अता-पता नहीं चल पा रहा था, सिर्फ दो ही ऐसे भाग्यशाली थे, जो बचकर निकले। लेकिन दोनो यात्री कुछ भी साफ बता पाने की स्थिति में नहीं थे। एक ने तो कुछ कहा ही नहीं, दूसरे ने सिर्फ इतना कहा की सुरंग में घुसने के बाद सफ़ेद धुआं दिख रहा था, जिसके डर से उन्होने ट्रेन से छलांग लगा दी। 

साइंटिस्ट और एक्सपर्ट आज तक इस घटना की सच्चाई का पता नहीं लगा सके हैं। बातें तरह-तरह की निकलकर आईं। कुछ सालों बाद दावा किया गया कि ट्रेन का कुछ हिस्सा जर्मनी और रूस में मिला, लेकिन इसका कोई ठोस प्रमाण नहीं हैं।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि ट्रेन मेक्सिको पहुंच गई। वहां की एक डॉक्टर ने दावा किया कि उनके अस्पताल में 104 लोग भर्ती करवाए गए। सारे लोग ट्रेन से अस्पताल पहुंचे थे, लेकिन किसी की हालात ठीक नहीं थी। सभी पागल हो चुके थे। कुछ लोगों ने गायब हुई ट्रेन दो देखने का दावा किया।

हालांकि आज तक इसके बारे में कोई प्रमाणित जानकारी नहीं मिल सकी है। लोगों ने इसे भूतिया ट्रेन बता दिया। सच बस इतना है कि ये मिस्ट्री आज भी अनसुलझी है और दुनिया के रहस्यमयी घटनाओं में शामिल हो गई है।

Tags:    

Similar News