Beer Made From Urine: एक अनोखी बियर, इसे तैयार करने में मिलाया जाता है मूत्र, आइए जानें पूरी बात

Beer Made From Urine: बीयर बनाने में ज्यादातर जौ के पानी और फलों के रस का उपयोग किया जाता है। लेकिन आज सिंगापुर की कुछ कंपनी बीयर तैयार करने में यूरिन का उपयोग कर रही है।

Update: 2022-07-10 13:49 GMT

Beer Made From Urine: आमतौर पर जिन घरों में शराब के सेवन चलन में नहीं है। फिर भी घर का अगर कोई सदस्य शराब का आदी हो गया है तो उसे घर के लोग ताना देते हैं। भारत में शराब पीकर घर आने वाले को आमतौर पर ताना देते हुए कहा जाता है कि 'आ गया मूत्र पीकर'। लेकिन अब यह ताना देने वाली बात सही साबित हो रही है। अब तो सिंगापुर की बीयर बनाने वाली एक कंपनी बीयर में मूत्र मिलाती है। वैसे बीयर बनाने में ज्यादातर जौ के पानी और फलों के रस का उपयोग किया जाता है। लेकिन आज सिंगापुर की कुछ कंपनी बीयर तैयार करने में यूरिन का उपयोग कर रही है।

अनोखी बीयर 

सिंगापुर में एक अनोखी बीयर तैयार की जा रही है। इस बीयर को तैयार करने में सीवेज का पानी उपयोग किया जाता है। इस बियर का नाम न्यूब्रू है। जानकारी के अनुसार इस बियर को तैयार करने में जहां नाले के पानी और अपशिष्ट पदार्थों को रिसाइकिल कर उपयोग में लिया जाता है वही इसमें एक खास तरह का लिक्विड मिलाया जाता है। बताया तो यहां तक जाता है कि इस बियर को लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

बताया गया है कि यूरिन से बनी यह बीयर दुनिया भर में खूब चर्चित है। सुरक्षा के लिहाज से बीयर बनाने में भले ही मूत्र या सीवरेज के पानी का उपयोग किया जाता है इसके बाद भी लोगों की सुरक्षा का 100 फ़ीसदी ध्यान दिया जाता है। यह बियर के सभी मानकों पर खरी उतर रही है। इसके बाद ही इसे बाजार में उतार गया हैं। आज यह बीयर सिंगापुर के साथ ही दुनिया के अन्य देशों में भी मिल रही है।

Tags:    

Similar News