Test For Death Risk: नहीं खड़े हो पाते हैं एक पैर पर ज्यादा देर तक तो हो जाइए सावधान हो सकता है मौत का खतरा

How to Test For Death Risk: किसी भी व्यक्ति की हेल्थ का पता लगाना हो तो ऐसे लगाया जा सकता है कि वह कितनी देर तक अपनी बॉडी को बैलेंस कर सकता है।

Update: 2022-06-24 12:15 GMT

Test For Death Risk: एक्सरसाइज करते समय बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका बैलेंस सही से नहीं बन पाता। क्या आप भी उनमें से एक है? अगर हां! तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। अगर आपको एक पैर पर खड़े होने में प्रॉब्लम होती है तो आपके लिए अलर्ट होने का समय है, क्योंकि यह एक आने वाली गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार;

जो लोग मध्यम आयु वर्ग के हैं और जो लोग बुजुर्ग हैं अगर वह 10 सेकंड तक भी एक पैर पर नहीं खड़े हो सकते तो आने वाले सालों में उनकी मौत का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। किसी भी व्यक्ति की हेल्थ का पता लगाना हो तो ऐसे लगाया जा सकता है कि वह कितनी देर तक अपनी बॉडी को बैलेंस कर सकता है।

क्या कहती है रिसर्च!

एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि जो लोग ज्यादा समय तक एक पैर पर खड़े नहीं हो सकते, उनमें स्ट्रोक का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए विशेषज्ञों का मानना है कि अच्छी लाइफ स्टाइल जिए, नियमित एक्सरसाइज करें, फास्ट फूड का सेवन करने से बचें और अपनी डेली डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें जिससे आप एक स्वस्थ जीवन जी सके और असमय मृत्यु से बच सकें। इसके साथ-साथ जिन व्यक्तियों की आयु 40 वर्ष से अधिक है उन्हें अपने रूटीन में नियमित हेल्थ चेकअप भी शामिल करने चाहिए।

Tags:    

Similar News