Benefits of Carrot : गाजर के कुछ अनसुने फायदे...

यदि हम गाजर का जूस रोज सेवन करें, तो इससे हमें कई अद्भुत फायदे देखने को मिलेंगे।

Update: 2021-12-12 19:30 GMT

Benefits of Carrot : गाजर (Carrot) दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय सब्जी है। लोग अधिकतर गाजर (Carrot) को सलाद के रूप में खाते हैं, लेकिन यदि हम गाजर का जूस रोज सेवन करें, तो इससे हमें कई अद्भुत फायदे देखने को मिलेंगे। गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है. यह आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ  है। यह सबसे ज्यादा ऊर्जा देने वाली चीजों में शामिल है।  रोजाना गाजर का रस (Carrot juice) फायदेमंद हो सकता है। गाजर में बायोटिन, मोलिब्डेनम, पोटेशियम, विटामिन के, विटामिन बी 1, बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन-ए (Vitamin A) , मैंगनीज, नियासिन, फोलेट, फास्फोरस और तांबा भरपूर मात्रा में होते हैं।

विटामिन ए का मुख्य स्त्रोत है गाजर (Carrots are the main source of Vitamin A)

गाजर विटामिन-ए (Vitamin A) से भरपूर होती है जो कि आंखों के लिए अच्छा होता है। यदि हम गाजर का जूस (Carrot juice) रोज पिएं तो हमारे चश्मे का नंबर भी कम हो जाता है। आंखों के लिए सबसे सस्ता और घरेलू इलाज गाजर का रस ही माना गया है 

त्वचा के लिए है असरदार (Effective for the skin)

गाजर का जूस (Carrot juice) से त्वचा (skin) से संबंधित कोई भी समस्या है जैसे- चकत्ते या सोरायसिस या अन्य कोई भी बीमारी है तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि इसमें विटामिन सी (vitamin C) भी प्रचुर मात्रा में पायी जाती  है जो त्वचा के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा अगर आपको त्वचा (skin) में किसी भी प्रकार का घाव हैं तो इसमें बीटा-केरोटिन भी होता हैं जो घाव तो ठीक करने में सहायक है। 

कैंसर को कम करने में सहायक (Helpful in reducing cancer)

असामान्य कोशिकाओं के पनपने से कैंसर (cancer)  विकसित होता है. यदि हम रोज गाजर का जूस (Carrot juice) पीते हैं, तो हमें कैंसर (cancer) होने की आशंका कम हो जाती है क्यूकि गाजर में एंटी-ऑक्सिडेंट (Antioxidant) तत्व मौजूद होते हैं, जो इन असामान्य कोशिकाओं से लड़ने में सहायक होते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक (Helpful in boosting immunity)

यदि हम रोज एक ग्लास गाजर का जूस (Carrot juice) पीते हैं तो इससे हमारे शरीर की इम्युनिटी (immunity) बढ़ती है, क्योंकि एक अध्ययन से पता चलता है कि 100 ग्राम गाजर में लगभग 33 प्रतिशत विटामिन-ए, 9 प्रतिशत विटामिन-सी और 5 प्रतिशत विटामिन-बी6 होते हैं जो सभी प्रकार के बैक्टिरिया से लड़ने में सहायक होते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए टॉनिक है गाजर  (Carrot is a tonic for pregnant women)

गर्भवती महिलाओं (pregnant women) के लिए गाजर का जूस (Carrot juice) टॉनिक का काम करता है, क्योंकि इसमें कई प्रकार के विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और साथ ही मैग्निशियम भी मौजूद होता है, जो कि गर्भवती महिला के शिशु के विकास में सहायक होते हैं। इसलिए गर्भवती महिला (pregnant women) को गाजर का जूस अवश्य पीना चाहिए।

कोलेस्ट्राल कम करने में (in reducing cholesterol)

गाजर में पोटेशियम पाया जाता है. यदि आपका कोलेस्ट्राल (cholesterol) बढ़ा हुआ है, तो आप गाजर का जूस (Carrot juice) पीकर ही अपना कोलेस्ट्राल (cholesterol) कम कर सकते हैं। हार्ट अटैक से बचाता है, इसलिए दिल के मरीजों को भी गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। गाजर का रस (Carrot juice) हार्ट से संबंधित बीमारियों को भी कम करता है। ।

Tags:    

Similar News