Uric Acid : हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को इन चीजों का करना चाहिए सेवन, जल्द मिलेगा आराम

Uric Acid : हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इन घरेलू फलों के सेवन को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। यह फल इस बीमारी को कम करने में काफी

Update: 2021-02-16 06:47 GMT

Uric Acid : हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को इन चीजों का करना चाहिए सेवन, जल्द मिलेगा आराम

Uric Acid : हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इन घरेलू फलों के सेवन को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। यह फल इस बीमारी को कम करने में काफी सहायक होते हैं। यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक प्रकार का एसिड हैं। जिसे किडनी छानकर बाहर निकाल देती हैं।

किन्हीं परिस्थितियों में अगर यह बाहर नहीं हो पता है तो यह हड्डियों एवं जोड़ों में एकत्रित होने लगता है। जिससे मनुष्य धीरे-धीरे गठिया रोग का शिकार होने लगता हैं। ऐसे में इन बढ़े हुए यूरिक एसिड (Uric Acid) को अपने खान-पान में कुछ बदलाव करके कम किया जा सकता हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं यूरिक एसिड को कम करने में कौन-कौन से फल को जानकार सहायक बताते हैं।

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी (Green Tea) का रोजाना सेवन करने से गठिया रोग होने की संभावना कम होती हैं। वैसे भी इस टी के डेली सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ बताए जाते हैं। यह बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में भी काफी सहायक है।

नीबू (Lemon)

जानकारों की माने तो नीबू (Lemon) में भी यूरिक एसिड (Uric Acid) को कम करने की अद्भुत क्षमता होती है। ऐसे में जो लोग हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं उन्हें नीबू का सेवन जरूर करना चाहिए। नीबू (Lemon) का उपयोग वैसे कई तरह से किया जाता है। लेकिन जानकार बताते हैं कि यूरिक एसिड को कम करने में इसका उपयोग शरबत के रूप में या फिर आधे नीबू को एक गिलास पानी के साथ भी सेवन किया जा सकता है।

टमाटर (Tomato)

टमाटर (Tomato) का उपयोग तो हम डेली सब्जियों एवं सलाद में करते हैं। इसमें कई तरह के एंटी आॅक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह ऐसा फल में जिसमें प्यूरीन की मात्रा अत्यधिक कम होती है। इसका डेली सेवन करने से जहां गठिया रोग दूर होता हैं, साथ ही इसमें कई विटामिन पाए जाते हैं जो दर्द एवं सूजन को दूर भगाने में भी सहायक है। बता दें कि यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। लिहाजा किसी भी नुस्खे का उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लेवें।

चेहरे को सदैव चमकदार रखने, कुछ सावधानी तो कुछ उपाय, जाने राज की….

किशोरा अवस्था में रखे बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान, खानपान में शामिल करे इन्हें…..

Similar News