करेंगे इन खाद्य पदार्थों का सेवन तो बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

Diet and heart disease risk: लंबे समय तक बैठे रहने से, खराब लाइफस्टाइल फॉलो करने से, खाने-पीने में लापरवाही करने से दिल की बीमारियों (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है।

Update: 2022-05-27 06:00 GMT

Foods That Are Bad for Your Heart: आजकल के समय दिल की बीमारियों (Heart Disease) का खतरा बहुत लोगों में देखा जा रहा है बूढ़े हो, बच्चे हो या युवा वर्ग के लोग हों अधिकतर सभी लोग इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। लंबे समय तक बैठे रहने से, खराब लाइफस्टाइल फॉलो करने से, खाने-पीने में लापरवाही करने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि अपनी डाइट पर ध्यान दिया जाए। जो दिल के मरीज होते हैं उनके लिए हेल्दी डाइट (Healthy diet) बेहद जरूरी होती है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिनका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए अन्यथा वो आपके दिल की सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं;

व्हाइट ब्रेड या मैदा युक्त चीजों का सेवन करना आज से कर दें बंद

मैदा के जरिए बनाई गई चीजें खाने में जितनी ज्यादा स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सेहत के लिए नुकसानदायक भी होती है। जैसे कि समोसा, पिज्जा, भटूरा या वाइट ब्रेड भी दिल के लिए काफी खतरनाक होती हैं।

सोडा युक्त चीजों का सेवन बिल्कुल न करें

सोडा का उपयोग कई तरह से किया जाता है, लेकिन सबसे ज्यादा सोडा का उपयोग शिकंजी बनाने में किया जाता है। सोडा युक्त शिकंजी खाने में स्वादिष्ट लगती हैं, लेकिन सोडा से स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है और दिल की बीमारियों के खतरे को भी सोडा युक्त पेय पदार्थ बढ़ाता है।

फलों का जूस

बाजार में जो जूस मिलता है, उसमें चीनी मिली होती है जो पीने में तो स्वादिष्ट लगता है, लेकिन सेहत के लिए लाभदायक नहीं होता, इसलिए बेहतर होगा कि आप घर पर ही फल मंगाकर उनका ताजा जूस निकालें और उसका सेवन करें।

आइसक्रीम

Ice Cream खाना सबको पसंद होता है, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा आइसक्रीम खाई जाए तो दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

Tags:    

Similar News