गर्मियों में इन फलों के सेवन से कन्ट्रोल किया जा सकता है हाई ब्लड प्रेशर, जानिए कौन है वो फल

गर्मियों के मौसम का आगाज हो चुका हैं। अब तेज धूप एवं गर्म हवाएं धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगी हैं। गर्मी के मौसम में ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करना बड़ा मुश्किल होता है। जो लोग इस बीमारी से पीड़ित है वह नियमित जीवनशैली एवं संयंमित खान-पान के जरिए कुछ हद तक इसे कन्ट्रोल कर सकते हैं

Update: 2021-04-01 15:43 GMT

गर्मियों के मौसम का आगाज हो चुका हैं। अब तेज धूप एवं गर्म हवाएं धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगी हैं। गर्मी के मौसम में ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करना बड़ा मुश्किल होता है। जो लोग इस बीमारी से पीड़ित है वह नियमित जीवनशैली एवं संयंमित खान-पान के जरिए कुछ हद तक इसे कन्ट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे है जिनका गर्मी के मौसम में सेवन करके ब्लड प्रेशर को कुछ हद तक कन्ट्रोल किया जा सकता है। तो चलिए जानते है उन फलों के बारे में।

केला

केला एक ऐसा फल है जो लगभग हर मौसम में आसानी से उपलब्ध रहता है। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग एवं स्ट्रोक जैसी कई समस्याएं कन्ट्रोल में रहती हैं। इसमें सोडियम, पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को बढ़ावा देने के साथ ही कई अन्य रोगों से लड़ने में मजबूती प्रदान करते हैं। 

आम

गर्मियों के मौसम में आम फल भी बड़ी आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाता है। यह स्वाद में लजवाब होने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी लाभदायी होते हैं। आम फाइबर एवं बीटा कैरोटीन का एक बड़ा स्त्रोत है। जो ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी प्रभावी होते हैं।

तरबूज

गर्मी के मौसम में तरबूज भी बड़ी संख्या में बाजार में उपलब्ध रहते हैं। तरबूज के सेवन गर्मियों न सिर्फ पानी की कमी को दूर करता है बल्कि इसमें मौजूद विटामिन ए, सी, पोटेशियम, अमीना एसिड, लाइकोपीन, सोडियम, एंटीआॅक्सीडेंट शरीर के हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में मदद करते हैं। इस फल में कैलोरी भी काफी कम मात्रा में पाई जाती हैं। जो वजन कम करने में भी सहायक होती है।

कीवी

यह फल इम्युनिटी को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। कीवी फाइबर, विटामिन सी, फोलेट अच्छा स्त्रोत है। यह फल रक्तचाप से होने वाली बीमारी एवं स्ट्रोल व दिल के दौरे जैसे लक्षणों को कम करता है।

स्ट्राबेरी

स्ट्राबेरी में विटामिन सी, पोटेशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। जो हाई ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करने में काफी सहायक होते हैं। 

Surbhi Jyoti ने अपनी हाॅटनेस से बढ़ाया मालदीव का पारा, कई तस्वीरें हुई वायरल

जब विराट एवं अनुष्का की आई थी ब्रेकअप की खबरें, जानिए क्या थी वजह

Bappi Lahiri हुए कोरोना पाॅजिटिव, बाॅलीवुड के महशूर संगीत निर्देशक

Similar News