Glowing skin : चेहरे में नेचुरल निखार लगाने के लिए अपनाए इन पांच देशी नुस्खों को, मिलेगा गजब का फायदा

Glowing skin desi tips : चेहरा में निखार लाना हर कोई चाहता है। और इसके लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट भी यूज करते हैं। लेकिन कभी-कभार यह प्रोडक्ट

Update: 2021-02-16 06:47 GMT

Glowing skin : चेहरे में नेचुरल निखार लगाने के लिए अपनाए इन पांच देशी नुस्खों को, मिलेगा गजब का फायदा

Glowing skin desi tips : चेहरा में निखार लाना हर कोई चाहता है। और इसके लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट भी यूज करते हैं। लेकिन कभी-कभार यह प्रोडक्ट चेहरे की रंगत को ही बिगाड़ देते हैं। ऐसे में अगर आप इस बात से डर रहे है कि ये प्रोडक्ट कहीं आपके भी चेहरे की रंगत न बिगाड़ दे तो आज हम आपको चेहरे पर नेचुरल निखार लाने के लिए कुछ देशी नुस्खे बताने जा रहे हैं।

किसका यूज करेंगे तो आपको गजब के फायदे देखने के मिलेंगे, साथ ही आपको मोटी रकम भी खर्च नहीं करनी पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं कि घर में ही मौजूद उन देशी नुस्खों के बारे में जिनका उपयोग करके आप अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं।

वजन घटाना हो या फिर चेहरे पर लाना हो निखार, एक चुकंदर के फायदे जान रह जाएंगे हैरान

चंदन
चंदन का इस्तेमाल ज्यादातर पूजा-पाठ में किया जाता हैं। लेकिन यह चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। गर्मियों के दिनों चंदन का इस्तेमाल काफी लाभकारी होता हैं। चंदन का लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे में निखार आता है और यह चेहरे को बेदाग बनाता है।

कच्चा दूध
अगर आपके चेहरे में भी किसी प्रकार की समस्या हैं तो कच्चा दूध आपके लिए रामबाण साबित हो सकता हैं। कच्चे दूध में फैट एवं लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो चेहरे के दाब-धब्बों को साफ करने में काफी सहायक होता हैं।

हल्दी
हल्दी में वैसे तो कई प्रकार के गुण होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी बताई गई हैं। लेकिन इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक एवं एंटी इंफ्लेमेंटरी प्राॅपर्टी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद हैं। कहा जाता है कि हल्दी एवं दूध का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल करने से स्किन जवां, जमकदार एवं दाग, धब्बों को साफ करती है।

नीम
नीम का इस्तेमाल चेहरे पर कई तरह से किया जा सकता हैं। पहला फेसपैक बनाकर या फिर दूसरा इसकी पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर। नीम में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे में निखार लाने के लिए काफी सहायक होते हैं।

नारियल का आॅयल
नारियल का आॅयल न सिर्फ बालों के लिए बल्कि चेहरे के लिए भी काफी लाभकारी हैं। ऐसे में अगर आप भी चेहरे के दाब-धब्बों आदि से परेशान हैं तो नारियल का तेल इसमें लाभकारी साबित हो सकता है। नारियल में कई एंटीसेप्टिक गुण होते है जो सर्दियों के मौसम में चेहरे में रंगत लाने का काम करते हैं।

इस महीने बनेगी करीना कपूर दूसरे बच्चे की मां, डाइट में ले रही यह पौष्टिक चीज

जब शत्रुघ्न सिन्हा को बेल्ट से मारने दौड़ पड़े थे शशि कपूर, यह थी वजह!

मुनगा को हल्के में न लें, दूध से ज्यादा कैल्सियम-केले से ज्यादा पोटैशियम तो वहीं गाजर से ज्यादा विटामिन ए है इसमें…. : Benefits Of Drumstick in Hindi

Similar News