क्या बीयर पीने से पथरी निकल जाती है? जानें सच्चाई

Does drinking beer get rid of kidney stones: क्या बीयर पीने से किडनी स्टोन निकल जाता है?

Update: 2023-03-19 14:30 GMT

क्या बीयर पीने से पथरी निकल जाती है: अक्सर आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि बीयर (Beer) बहुत काम की ड्रिंक है. यह आपकी सेहत बढाती है और यहां तक की किडनी स्टोन यानी पथरी को निकाल देती है. ऐसे लोगों की बातों में आकर ना पीने वाले भी Beer पीना शुरू कर देते हैं. 

लोगों को इस बात पर पूरा यकीन हो गया है कि बीयर पीने से कोई नुकसान नहीं होता बल्कि इसके अलग फायदे होते हैं और यह पथरी का इलाज कर देती है. 

क्या बीयर पीने से पथरी निकल जाती है 

असल में बीयर ड्यूरेटिन मतलब शरीर में नमक और पानी निकालने का काम करती है. जैसे ही आप बीयर पीते है आपके शरीर में यूरिन की मात्रा बढ़ने लगती है. यूरिन के साथ 5 मिलीमीटर से छोटे साइज़ के स्टोन बाहर निकलने की संभावना होती है. लेकिन अगर कोई बड़ा स्टोन किडनी में है तो वह शरीर से बाहर नहीं निकलता बल्कि मूत्र नलिका में फंस जाता है. 

बीयर पीने से फायदा होता है? 

अगर आप ज़्यादा और लंबे समय तक बीयर पीते हैं तो इसके अलग दुष्परिणाम हैं. एक तो यह स्टोन बना सकती है और इसके ज़्यादा सेवन से वजन बढ़ता है. खून में यूरिक और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में किडनी स्टोन बनने की संभावना होती है. बाकी आपके लिवर खराब होने की भी संभावना होती ही है. अब आप छोटा सा स्टोन निकालने के लिए अपने लिवर के साथ रिस्क तो नहीं ले सकते। 

कैसे पता करें की पथरी है 

अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो इसके कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. 

जैसे कमर के पिछले हिस्से में दर्द होना 

दर्द का पेट और जांघ तक चले जाना 

यूरिन पास करते वक़्त दर्द होना 

लगातार उल्टी होना 

किडनी में दर्द होना 

पथरी कैसे बनती है 

पथरी का सीधा कनेक्शन आपके पेशाब से होता है। पेशाब गाढ़ा हुआ तो स्टोन बन जाता है. ऐसा कुछ मिनिरल्स की मात्रा अधिक होने से होता है. 

पथरी न हो इसके लिए क्या करें 

दिन में पर्याप्त पानी पियें ताकि पेशाब गाढ़ा न हो, यूरिन को ज़्यादा देर तक रोक कर न रखें, ज्यादा नमक न खाएं, एनिमल प्रोटीन का सेवन ज़्यादा न करें, डाइट में फाइबर वाली चीज़ें खाएं। चुकंदर, टमाटर, चॉकलेट, सलाद के पत्ते भी पथरी का कारण बनते हैं क्योंकि इनमे ऑक्सलेट होता है. 


Tags:    

Similar News