दाल खाने के फायदे: Daal Khane Ke Fayde

दाल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के कार्य करने की प्रणाली को सुचारू करते हैं।

Update: 2022-01-19 18:45 GMT

दाल (Pulse) भारतीय व्यंजनों के प्रसिद्ध आहारो में से एक है। हर भारतीय दाल का सेवन बड़े चाव से करता है। दाल शाकाहारी लोगों के लिए वेगन प्रोटीन (Vegan Protein)  पाने का मुख्य स्रोत होता है। दाल में प्रोटीन, विटामिन और खनिज के साथ-साथ आयरन, फोलेट, जिंक, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के कार्य करने की प्रणाली को सुचारू करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि प्रतिदिन एक कटोरी दाल का सेवन करने से हमें होने वाले फायदों के बारे में।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं (Strengthen the immune system)



दालों में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन और जिंक जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत बनाने में सहायक हैं। जो हमें संक्रामक बीमारी से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में (To improve digestion)



दाल में फाइबर की मात्रा सर्वाधिक पाई जाती हैं, जो हमारी पाचन (Digestion) शक्ति को बेहतर बनाने में सहायक है। जिससे कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर रहती है।

प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत (Best source of protein)



दालें प्रोटीन (Protein) का बहुत ही अच्छा स्रोत होती हैं और साथ ही इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) भी नहीं बढ़ता है। रोजाना एक कप दाल पीने से 18 ग्राम प्रोटीन मिलती है।

आयरन और पोटैशियम से भरपूर (Rich in Iron and Potassium)



अधिकतर महिलाओं में आयरन और पोटैशियम (Iron and Potassium) कमी होती है। इसलिए प्रतिदिन दाल का सेवन करना चाहिए। दाल में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और आयरन और पोटेशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

हड्डियों की सेहत के लिए (For bone health)



दाल हड्डियों की सेहत (Bone health) के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं क्योंकि दाल में विटामिन डी एवं कैलोरी की मात्रा बेहद कम और कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूती देती है।

हृदय को रखें स्वस्थ (Keep heart healthy)



रोजाना एक कटोरी दाल पीने से आपका हार्ट हेल्दी (Heart healthy) रहता हैं क्योंकि दाल में फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हार्ट के लिए बेस्ट फूड आइटम है।

Tags:    

Similar News