MP के सरकारी स्कूलों से हटेंगी टाट-पट्टी, डाइनिंग टेबल में बैठकर बच्चे करेंगे भोजन

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सरकारी स्कूलों में अब बच्चे डाइनिंग टेबल में खाना खाएगे।

Update: 2021-09-10 13:54 GMT

सरकारी स्कूलों से हटेंगी टाट-पट्टी

गुना। मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों से टाट-पट्टी को हटाने के लिये सरकार न सिर्फ मन बना ली है। बल्कि बच्चों के भोजन व्यावस्था को बेहतर बनाने की पहल भी शुरू हो गई है। इसकी शुरूआत एमपी के गुना जिले से की गई है।

डाइनिंग टेबल में बैठ कर बच्चे खायेंगे भोजन

दरअलस गुना के 80 पंचायतों के 100 स्कूलों में डाइनिंग हॉल तैयार कराए जा रहे हैं। गुना के 20 स्कूलों में डाइनिंग टेबल तैयार कर लिए गए हैं। इसका लोकार्पण बेरखेड़ी में पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने किया।

पूरे प्रदेश में लागू होगी व्यावस्था

पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने बताया कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में डाइनिंग व्यावस्था बनाई जायेगी तथा टाट-पट्टी व्यावस्था को समाप्त किया जायेगा। जिससे वहां पढ़ने वाले बच्चों को भोजन जमीन पर बैठकर न खाना पड़े। उन्होंनेबताया कि डाइनिंग टेबल का निर्माण कराया जा रहा है।

यहां शुरू हुई व्यावस्था

एमपी के गुना जिले के बमोरी जनपद पंचायत के बेरखेड़ी, किशनपुरा, सुहाया, बनेह, लोडेरा और कुशेपुर सहित 20 पंचायतों के स्कूलों में डायनिंग टेबिल सहरिया बच्चों के लिए तैयार की गई हैं। 20 सरकारी स्कूलों में सात लाख रुपये की लागत से डायनिंग हॉल में टेबिल बनाकर तैयार कर दी गई हैं। अब यह बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ भोजन करने के तरीके को भी सीखेंगे। पहले स्कूलों में बच्चे थाली में भोजन लेकर खुले में जमीन पर बैठकर खाना खाते थे।

Tags:    

Similar News