एमपी के छतरपुर में कड़ाके की ठण्ड के बीच खुले आसमान के नीचे लावारिस मिला नवजात

कड़ाके की ठण्ड के बीच खुले आसमान के नीचे लावारिस हालत में नवजात पड़ा मिला है। मामला छतरपुर जिले के नौगांव का है।

Update: 2023-01-08 09:38 GMT

कड़ाके की ठण्ड के बीच खुले आसमान के नीचे लावारिस हालत में नवजात पड़ा मिला है। मामला छतरपुर जिले के नौगांव का है। नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के परिसर के समीप नवजात कंबल में लिपटा मिला। जिसे प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। बताया गया है कि नवजात की हालत बेहद नाजुक है।

ठंड के कारण पड़ गया था नीला

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पीछे वाले रास्ते से एक कुत्ता कंबल को घसीटता हुआ अस्पताल की ओर ला रहा था। जिसे अस्पताल के स्टाफ ने देखा और कुत्ते को भगाया गया। इस दौरान जब कंबल खोलकर देखा गया तो उसमें नवजात पाया गया। ठंड के मौसम में खुले में छोड़े जाने के कारण नवजात का रंग नीला पड़ गया था। स्टाफ द्वारा इसकी सूचना बीएमओ डॉ. रविेन्द्र पटेल को दी गई। बीएमओ द्वारा शिशु रोग विशेषज्ञ को बुलाकर नवजात का प्राथमिक उपचार कराया गया। जिसके बाद नवजात की नाजुक हालत को देखते हुए इलाज के लिए उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। बीएमओ की मानें तो नौगांव में लावारिस बच्चों के मिलने की घटनाएं इसके पूर्व भी सामने आ चुकी हैं। किन्तु ठंड में इस तरह नवजात को छोड़ना मानवता को शर्मसार करने वाली घटना है।

गत वर्ष आधा दर्जन से अधिक मामले आए सामने

पिछले वर्ष की बात की जाए तो नगर में लगभग आधा दर्जन से अधिक नवजात शिशु लावारिस हालत में पाए गए थे। 1 जनवरी, 20 फरवरी, 6 मई, 8 मई और 26 सितम्बर को नवजात शिशु मिले थे। जबकि नौगांव थाना क्षेत्र के ग्राम दौरिया में भी एक नवजात 21 नवम्बर को लावारिस हालत में पाया गया था। जिनके दोषियों को आज तक नहीं पकड़ा जा सका है। वर्ष 2023 की शुरुआत में मिले लावारिस नवजात की जानकारी नौगांव थाने में दर्ज करा दी गई। पुलिस ने मामले की जांच प्रारंभ कर दी है।

Tags:    

Similar News