Stock Market Update: इस सप्ताह Stock Market में होंगी दो बड़ी महत्वपूर्ण घटनाएं! जानें

4 मई को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की तरफ से इंट्रेस्ट रेट को लेकर ऐलान किया जा सकता है।

Update: 2022-05-02 10:01 GMT

Stock Market Update: निवेशकों के लिए 4 मई को देश के सबसे बड़े आईपीओ (IPO) को खोला जाएगा। इसलिए यह सप्ताह शेयर बाजार (Share Market) के लिए बहुत ही खास रहने वाला है। इसके अलावा 4 मई को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की तरफ से इंट्रेस्ट रेट को लेकर ऐलान किया जा सकता है। कम से कम 0.50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। अभी भी विदेशी निवेशकों का सेंटीमेंट कमजोर है। अप्रैल में FPI ने इंडियन स्टॉक मार्केट (Indian Stock Market) में कुल 17144 करोड़ की निकासी की। भारतीय बाजार से इस साल अब तक 1.39 लाख करोड़ निकाले जा चुके हैं। अनेक फैक्टर्स के बीच रणनीति के साथ निवेशकों को आगे बढ़ना चाहिए यहीं उनके लिए महत्वपूर्ण है।

एसआईपी को कर सकते हैं टॉप-अप

अगर बाजार में और अधिक करेक्शन आता है तो इस मौके के रूप में देखा जा सकता है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर्स को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। गिरावट पर खरीदारी करें। अगर म्यूचुअल फंड के निवेशक है तो SIP को टॉप-अप कर सकते हैं। हर गिरावट पर अधिक से अधिक यूनिट खरीदने की सलाह दी गई है।

क्या कहना है इन्वेस्ट के फाउंडर अनंत लाडा का

अनंत ने कहा कि मई में इंट्रेस्ट रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की जा सकती है। फेडरल रिजर्व ने प्रमुख जेरोम पॉवेल पहले ही इसका संकेत दे चुके हैं। पहले ही बाजार काफी करेक्ट हो चुका है और इस एक्शन का रिएक्शन भी देखा गया है। फेडरल के एलान का बाजार पर बहुत अधिक नकारात्मक असर नहीं होगा। यदि अमेरिकी फेडरल रिजर्व इंट्रेस्ट रेट में 75 बेसिस प्वाइंट यानी 0.75 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करता है। तो सेंटिमेंट और कमजोर हो सकता है। जिससे बाजार में भारी गिरावट की संभावना है। फेडरल रिजर्व की तरफ से इंट्रेस्ट रेट में बढ़ोतरी करने के बाद रिजर्व बैंक पर भी इंट्रेस्ट रेट बढ़ाने का दबाव होगा। आरबीआई पहले ही अप्रैल की बैठक में कह चुका है कि अब उसका फोकस ग्रोथ की जगह महंगाई पर है।

बाजार के लिए यह सप्ताह खास है जाने वजह

इस सप्ताह में दो बड़ी घटनाएं होने वाली है इसलिए यह सप्ताह बाजार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। 4 मई को एलआईसी आईपीओ खुल रहा है वहीं उसी दिन फेडरल रिजर्व इंट्रेस्ट रेट बढ़ाने का ऐलान कर सकता है। बैंक ऑफ इंग्लैंड भी इंट्रेस्ट रेट को लेकर 5 मई को फैसला ले सकता है। ईद-उल-फितर के मौके पर मंगलवार यानी 3 मई को शेयर बाजार बंद रहेंगे।

Tags:    

Similar News