रिजर्व बैंक ने किया लोन EMI पर 6 महीने तक भुगतान पर छूट देने का ऐलान, जानें किसे और कैसे मिलेगा?

रिजर्व बैंक ने किया लोन EMI पर 6 महीने तक भुगतान पर छूट देने का ऐलान, जानें किसे और कैसे मिलेगा? भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोरोना संकट के

Update: 2021-02-16 06:22 GMT

रिजर्व बैंक ने किया लोन EMI पर 6 महीने तक भुगतान पर छूट देने का ऐलान, जानें किसे और कैसे मिलेगा?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोरोना संकट के बीच लोगों और कॉरपोरेट जगत को परेशानी से बचाने के लिए ईएमआई भुगतान टालने यानी मोरेटोरियम की सुविधा को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया है. आइए जानते हैं कि यह सुविधा किसे और कैसे मिलेगी?

असल में कोरोना लॉकडाउन जारी रहने की वजह से खासकर कॉरपोरेट जगत द्वारा इस बात के लिए दबाव बनाया जा रहा था कि मोरेटोरियम की सुविधा तीन महीने तक बढ़ाई जाए.

रिजर्व बैंक ने पहले इसे मार्च से मई तक के लिए किया था, अब इसे 1 जून से 31 अगस्त के तीन महीने तक और बढ़ा दिया गया है. इसका मतलब यह है कि जो लोग अगस्त तक अपनी ईएमआई नहीं चुका पाते, उन्हें बैंक परेशान नहीं करेंगे और उन पर कोई पेनाल्टी नहीं लगाई जाएगी. हालांकि इस अवधि का ब्याज उन्हें देना होगा.

मध्यप्रदेश : ASI ने मास्क पहनने के लिए कहा तो युवक ने दो कांस्टेबलों को चाकू मार दिया

ऐसे लोगों की क्रेडिट रेटिंग भी खराब नहीं होगी और उन्हें डिफॉल्टर नहीं माना जाएगा. इस तरह लोगों को कुल 6 महीने तक लोन की ईएमआई नहीं देने का विकल्प मिल गया है. यह सुविधा होम लोन, क्रेडिट कार्ड लोन जैसे टर्म लोन के लिए दी गई है.

क्या कहा रिजर्व बैंक ने

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'रिजर्व बैंक ने पहले दो बार कुछ उपाय किए थे. टर्म लोने की ईएमआई पर 3 महीने का मोरेटोरियम दिया गया था और ईएमआई न दे पाने वाले कॉरपोरेट को डिफॉल्टर न घोषित करने की छूट दी गई थी. अब इस सुविधा को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है, यानी अब यह कुल 6 महीने तक लागू होगा.'

किसे और कैसे मिलेगी सुविधा

यह सुविधा सभी तरह के टर्म लोन ग्राहकों (आम लोगों, कॉरपोरेट, कारोबारियों) को मिलेगी. यह होम लोन, ऑटो लोन, क्रेडिट कार्ड लोन जैसे सभी टर्म लोन पर मिलेगा .वैसे तो यदि आप लोन की ईएमआई नहीं चुका पाते हैं तो बैंक अपने आप आपके लोन को मोरेटोरियम में भेज देंगे. लेकिन स्वचालित सिस्टम होने की वजह से ऐसा हो सकता है कि पहले आपके लोन डिफॉल्ट पर पेनाल्टी कट जाए. इसलिए आप यदि लोन चुकाने की हालत में नहीं हैं तो खुद ही बैंक को सूचित कर लोन मोरेटोरियम सुविधा लेने के लिए आवेदन कर दें.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

 FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News