भारत में चीनी कंपनियों को सरकार के ठेके मिलने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण संशोधन किये गए

भारत चीनी कंपनियों को सरकार के ठेके मिलने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण संशोधन किये गए केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को देर रात

Update: 2021-02-16 06:26 GMT

भारत चीनी कंपनियों को सरकार के ठेके मिलने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण संशोधन किये गए 

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को देर रात के विकास में, अपने सार्वजनिक वित्त नियम में एक महत्वपूर्ण संशोधन किया जिसने सभी सरकारी एजेंसियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर चीन और पाकिस्तान जैसे सीमावर्ती देशों से सामान और सेवाओं की खरीद पर रोक लगा दी, दो अधिकारियों ने कहा गुमनामी का अनुरोध।

इस राज्य में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाना पड़ेगा मंहगा, भरना होगा 1 लाख का जुर्माना

"भारत सरकार ने आज सामान्य वित्तीय नियमों (GFR) 2017 में संशोधन किया, ताकि उन देशों से बोली लगाने पर प्रतिबंध लगाया जा सके जो भारत की रक्षा के आधार पर भारत के साथ भूमि सीमा साझा करते हैं, या राष्ट्रीय सुरक्षा सहित प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित हैं" वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

<span data-mce-type="bookmark" data-style="display: inline-block; width: 0px; overflow: hidden; line-height: 0;" class="mce_SELRES_start"></span> Full View

यह आदेश सभी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों, ऑटोनोमस और सार्वजनिक-निजी भागीदारी  परियोजनाओं जो सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करती है।

राज्य सरकार और उसके उपक्रमों को भी इस नियम का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने गुरुवार देर रात दो अलग-अलग आदेश जारी किए।

येलोस्टोन में ग़ुस्सैल बायसन के हमले से बचने के लिए महिला ने क्या किया, इस VIRAL VIDEO में देखें …

जहां पहले आदेश में भारत के साथ भूमि सीमा साझा करने वाले देशों से सार्वजनिक खरीद पर रोक लगाई गई थी, वहीं दूसरे ने उन कुछ पड़ोसियों को छूट दी थी जिन्हें भारत क्रेडिट की लाइनें प्रदान करता है।

ऊपर वर्णित अधिकारियों के अनुसार, वे पड़ोसी देश जैसे नेपाल और भूटान हो सकते हैं।

Full View

लेकिन, नोटिफिकेशन में किसी विशेष देश या देशों के समूह का नाम नहीं था।

प्रतिबंध लगाने वाले देशों के बोलीदाता किसी भी खरीद में बोली लगा सकते हैं चाहे माल, सेवा, परामर्श सेवाओं सहित यदि बोलीदाता को "सक्षम प्राधिकारी" के साथ पंजीकृत किया गया है, बयान में कहा गया है।

टॉप 10 Earphone जो Amazon पर 1000 रुपए के अंदर मिल रहे है

“पंजीकरण के लिए सक्षम प्राधिकरण उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT) को बढ़ावा देने के लिए विभाग द्वारा गठित पंजीकरण समिति होगी।

विदेश और गृह मंत्रालय के मंत्रालय से क्रमशः राजनीतिक और सुरक्षा मंजूरी अनिवार्य होगी।

Full View

31 दिसंबर, 2020 तक कोविद -19 वैश्विक महामारी के रोकथाम के लिए चिकित्सा आपूर्ति की खरीद सहित कुछ सीमित मामलों में छूट प्रदान की गई है।

एक अलग आदेश के अनुसार, जिन देशों के लिए भारत ऋण की लाइनें बढ़ाता है या विकास सहायता प्रदान करता है, उन्हें पूर्व पंजीकरण की आवश्यकता से छूट दी गई है, बयान में कहा गया है।

Indigo के क्रू मेंबर्स का विडियो क्यों हो रहा है viral, अब तक 2 लाख बार इस वीडियो को देखा जा चूका है …

नए प्रावधान सभी नए निविदाओं पर लागू होंगे।

पहले से ही आमंत्रित निविदाओं के संबंध में, यदि योग्यता के मूल्यांकन के पहले चरण को पूरा नहीं किया गया है, तो नए आदेश के तहत पंजीकृत नहीं होने वाले बोलीदाताओं को योग्य नहीं माना जाएगा।

<span data-mce-type="bookmark" data-style="display: inline-block; width: 0px; overflow: hidden; line-height: 0;" class="mce_SELRES_start"></span> Full View

अगर इस चरण को पार कर लिया गया है, तो आमतौर पर निविदाओं को रद्द कर दिया जाएगा और प्रक्रिया शुरू से स्टॉर्ट हो जाएगी।

आदेश सार्वजनिक खरीद के अन्य रूपों पर भी लागू होगा।

टॉप 10 Kitchen Appliances जो Amazon पर धमाकेदार ऑफर पर मिल रहे हैं

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News