एमपी बोर्ड परीक्षा का बदल गया पैटर्न, अगर परीक्षा की कर रहे हैं तैयारी तो पढें पूरी खबर

एमपी बोर्ड की परीक्षाएं होेने वली हैं। लेकिन माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष 2020-2021 की परीक्षा में कुछ बदलाव किये हैं।

Update: 2021-02-16 06:41 GMT

एमपी बोर्ड परीक्षा का बदल गया पैटर्न, अगर परीक्षा की कर रहे हैं तैयारी तो पढें पूरी खबर

भोपाल। हाल के कुछ महीनों में एमपी बोर्ड की परीक्षाएं होेने वली हैं। लेकिन माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष 2020-2021 की परीक्षा में कुछ बदलाव किये हैं। बोर्ड ने कहा है कि तीन घंटे के पेपर में इस बार दीर्घ उत्तरीया प्रश्न नहीं किये जायेगें। इसके छात्रों केा ज्याद लिखाना नही पडेगा। वही प्रश्नपत्र हल करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

बोर्ड ने आपने इस संसोधन की जानकारी ट्वीटर के माध्यम से दे दी है। साथ ही नये पैटर्न का ब्लूप्रिंट बेवसाइड पर अपलोड कर दिया है। ऐसे में छात्रों को इस नये पैटर्न के हिसाब से परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेंश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया है। जानकारी के अनुसार अब निर्णय लिया गया है कि दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा में 30 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव में रहेगे। वही दीर्घउत्तरीय एक भी प्रशन नहीं होगें। ऐसे में छा़त्रों से तैयारी करने के लिए कहा जा रहा है।

रीवा कलेक्टर ने दो दर्जन से ज्यादा खूंखार अपराधियों को किया जिला बदर, नाम पढ़कर रह जाएंगे दंग….

नए पैटर्न में सभी विषयों में 30 ऑब्जेक्टिव, 30 फीसदी सब्जेक्टिव और 40 फीसदी तार्किक प्रश्न का प्रारूप तैयार किया गया है। वही दीर्घउत्तरीय के जगह अब छोटे-छोटे प्रश्न पूछेजायेंगे। ऐसे में प्रश्नों की संख्या बढ जायेगी। वही जानकारी मिली है कि सभी प्रश्नों को नम्बर अलग-अलग होंगे।

MP : म्यूजियम में डकैतों की लिखी जायेगी इबारत, पुलिस की भी रहेगी दास्ता

जिसमें एक, तीन तथा चार अंक के प्रश्नों का प्रारूप तैयार किया गया है इसकी के आधार पर छात्रों को प्रश्न पत्र हल करना होगा। छात्रों को परेशानी से बचाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हर विषय का प्रश्न बैंक भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। परीक्षार्थी अब इनके मतुाबिक तैयारी कर सकते हैं।

इंदौर में कार बुक कराई और रीवा में लूट लिया, पढ़िए खबर…

भोपाल: लव तो चलेगा, जिहाद नहीं चलेगा: स्पीकर रामेश्वर शर्मा

रीवा : दिल्ली में तय होगी प्रदेश के राजनीति की पृष्ठभूमि, निकाय चुनाव को लेकर AAP की बैठक 25 को

Similar News