The birth of the first unique child in the world, the sex of the child is ---.jpg

दुनिया के पहले अदभुद बच्चे का हुआ जन्म, बच्चे के लिंग हैं...

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
04 Apr 2021

इराक। प्रकृति की सीमा का अंदाजा कोई नही लगा सकता। इसे ईश्वर का लोग चमत्कार भी माना जाता है। डाक्टरों का दावा है कि इराक में एक ऐसे बच्चे का जन्म हुआ है जिसे दुनिया का पहला बच्चा कहा जा सकता है। इस अदभुद बच्चे के जन्म के बाद डाक्टर हैरान हैं। 

एक बच्चे के तीन लिंग

जनकारी के अनुसार इराक में एक बच्चा तीन लिंगों के साथ पैदा हुआ। डॉक्टरों का मानना है कि यह दुनिया का अपने आप में पहला बच्चा है जिसके तीन लिंग हैं। डाक्टरों ने बताया कि इसे मेडिकल की भाषा में ट्रिपहेलिया कहते हैं। यह आमतौर पर देखने को नही मिलता है। 

डाक्टरों ने की सर्जरी

लड़के के माता-पिता उसके अंडकोश में सूजन के कारण उसे अस्पताल ले गए थे। डाक्टरों ने जब बच्चे का परीक्षण किया तो पता चला कि बच्चे के एक नही तीन लिंग हैं। इसके बाद डक्टरांे ने बच्चे के दो अतिरिक्त लिंगों का आपरेशन कर उन्हे बाहर कर दिया। 

तीन में मात्र एक थ एक्टिव

आपरेशन के पहले यह पता लगाना आवश्य था कि तीन में कितने लिंग एक्टिव हैं। डाक्टरोे को परीक्षण में पता चला कि बच्चे का मात्र एक ही लिंग एक्टिव है। डाक्टरों ने सर्जरी करके बच्चे के दो अतिरिक्त लिंगों को हटा दिया।

दो लिंग के एक सैकड़ा बच्चे

विश्व मेडिकल साइंस की माने तेा पता चलता है कि एक से अधिक लिंग के बच्चे के 60 से 70 लाख में एक ही होते हैं। वर्तमान समय में मेडिकल साइंस में 100 बच्चों को रजिस्टर किया गया है जिसमें दो लिंग वाले बच्चे शामिल हैं।

भारत में जन्मा था पहला 3 लिंग का बच्चा

जनकारों की माने तो तीन लिंग का पहला बच्चा भारत में जन्मा था। इस बात का दावा डेली मेल भी करता है। जिसमें बताया गया है कि भारत में जन्मे एक बच्चे के तीन लिंग थे। चूंकि यह मेडिकल जर्नल में दर्ज नहीं किया गया था, इसलिए उसे पहले मामले के रूप में नहीं देखा गया।
 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER