विश्व

COVID-19 का डेल्टा वेरिएंट है सबसे ज्यादा खतरनाक, चेचक की तरह फैलता है संक्रमण, रिपोर्ट में सामने आई ये बात

Suyash Dubey
30 July 2021 8:37 PM GMT
COVID-19 का डेल्टा वेरिएंट है सबसे ज्यादा खतरनाक, चेचक की तरह फैलता है संक्रमण, रिपोर्ट में सामने आई ये बात
x
New York / न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस (Corona Virus) का डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) कोविड-19 (COVID-19) के सभी वेरिएंट्स की तुलना में सबसे ज्यादा संक्रामक है। यह कहना है अमेरिकी हेल्थ एजेंसी (American Health Agency) के वैज्ञानिकों का। उनका कहना है कि डेल्टा वेरिएंट चेचक की तरह आसानी से फैल सकता है।

New York / न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस (Corona Virus) का डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) कोविड-19 (COVID-19) के सभी वेरिएंट्स की तुलना में सबसे ज्यादा संक्रामक है। यह कहना है अमेरिकी हेल्थ एजेंसी (American Health Agency) के वैज्ञानिकों का। उनका कहना है कि डेल्टा वेरिएंट चेचक की तरह आसानी से फैल सकता है।

दवा लगने के बाद भी संक्रमण का खतरा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Center for Disease Control and Prevention) के एक डॉक्यूमेंट में पब्लिश्ड आंकड़ों के आधार पर दिखाया गया है कि जितना संक्रमण बिना वैक्सीन लगवाये लोगो से फैल रहा है उतना ही संक्रमण वैक्सीनेशन लगवाये हुये लोगो से डेल्टा वेरिएंट फैला सकता हैं।

सीडीसी की निदेशक डॉ. रोशेल पी वालेंस्की का मानना है कि टीका ले चुके लोगों की नाक और गले में वायरस की मौजूदगी उसी तरह रहती है जैसे कि टीका नहीं लेने वालों में। सीडीसी के इस इंटरनल डॉक्यूमेंट में वायरस के डेल्टा वेरिएंट के कुछ और गंभीर लक्षणों की ओर इशारा किया गया है।

चेचक की तरह ही संक्रामक डेल्टा वेरिएंट

डेल्टा वेरिएंट, ऐसे वायरस की तुलना में अधिक फैलता है, जो मर्स, सार्स, इबोला, सामान्य सर्दी, मौसमी फ्लू और चेचक का कारण बनते हैं. यह चेचक की तरह ही संक्रामक है। सीडीसी डेल्टा वेरिएंट को लेकर आंकड़ों से बहुत चिंतित है। यह स्वरूप गंभीर खतरे का कारण बन सकता है, जिसके लिए अभी कदम उठाने की जरूरत है।

Next Story
Share it