upcovid/7pay.jpg

Dearness Allowance: केन्द्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों का 1 जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ेगा महंगाई भत्ता, न ही मिलेगा एरियर्स

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
23 Apr 2021

Dearness Allowance:  नई दिल्ली। केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए यह खबर थोड़ी सी नर्वस कर सकती हैं। क्योंकि हाल ही में सरकार द्वारा एक बयान जारी किया गया। जिसमें बताया गया है कि 1 जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ता में किसी भी प्रकार का इजाफा नहीं किया जाएगा। और न ही एरियर्स का भुगतान किया जाएगा। इन कर्मचारियों को पुराने दरों पर ही महंगाई भत्ता का लाभ दिया जाएगा। जो कि अब तक 17 प्रतिशत मिलता आ रहा है। 

बता दें कि केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बीते दिनों सांसद में अपनी बात रखते हुए कहा था कि 1 जुलाई 2021 से केन्द्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनरों के महंगाई भत्ते अपडेट किया जाएगा। जो कि 1 जनवरी 2020 से नहीं बढ़ाया गया हैं। आगे मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया था कि 1 जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक किसी भी प्रकार का बकाया नहीं दिया जाएगा। जिससे यह साफ है कि एरियर का भी भुगतान नहीं किया जाएगा।

ऐसे में 1 जुलाई 2021 से बढ़ने जा रहे महंगाई भत्ते में 52 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों एवं 60 लाख से ज्यादा पेंशनरों को इसका लाभ मिलेगा। यानी कि 1 जुलाई से इनके सैलरी में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। 

 Dearness Allowance: केन्द्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों का 1 जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ेगा महंगाई भत्ता, न ही मिलेगा एरियर्सयह होगा लाभ

रिपोर्ट्स की माने तो अब तक सरकार द्वारा 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। जिसे 28 फीसदी तक बढ़ाने पर विचार चल रहा है। महंगाई भत्ता का कैकुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर किया जाएगा। ट्रैवल एलाउंस भी डियरनेस एलाउंस के साथ बढ़ता है। ऐसे में डीए बढ़ने पर टीए भी बढ़ जाएगा और टीए-डीए बढ़ने से केन्द्रीय कर्मचारियों की अलाउंस में भी इजाफा होगा और नेट टीसीसी भी बढ़ जाएगी। 

ये भी पढ़ें-
SIGN UP FOR A NEWSLETTER