अंडे से ज्यादा इन 5 शाकाहारी चीजों में है प्रोटीन का भंडार..
आमतौर पर लोगों को यह कहते सुना जाता है के अंडे के सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है।
लेकिन यह बात सिर्फ कहने और सुनने की है। हमारे शाकाहारी खाद्य पदार्थों में खासकर सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में और अंडे से बढ़कर प्रोटीन पाया जाता है।
आज हम चर्चा करने जा रहे हैं पांच शाकाहारी चीजों के बारे में जिनमें मांसाहार से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।
पालक
पालक प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें आयरन की भी मात्रा कम नहीं होती है। पालक में बीफ की अपेक्षा 49 % ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।
हम प्रोटीन के लिए अगर पालक का उपयोग करते हैं तो हमें ना तो अंडा खाने की आवश्यकता है और न ही बीफ की। पालक प्रोटीन का मुख्य स्रोत माना गया है।
फूलगोभी
फूलगोभी में अंडे से 40% अधिक प्रोटीन पाया गया है। वही अंडे में 12 % प्रोटीन पाया गया। प्रोटीन से भरपूर फूलगोभी का सेवन शरीर के लिए काफी लाभप्रद होता है।।
ऐसे में लोगों को फूलगोभी का सेवन सब्जी या अन्य रूपों में करना चाहिए
ब्रोकोली (broccoli)
जानकारी के अनुसार ब्रोकोली में चिकन की अपेक्षा 45 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है। वहीं चिकन में मात्र 23 प्रतिशत प्रोटीन हमारे शरीर को प्राप्त होता है।
ब्रोकोली हमारी पाचन क्रिया को बढ़ाने के साथ ही अन्य कई तत्व प्राप्त होते हैं। ब्रोकोली का सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्याधिक लाभप्रद माना गया है। ठंड के मौसम में ब्रोकोली का उत्पादन पर्याप्त मात्रा में होता है।
धनिया पत्ती
सब्जी के जायके को बढ़ाने में धनिया पत्ती का उपयोग आमतौर पर किया जाता है। वहीं धनिया की पत्ती में 34 % तक प्रोटीन पाया जाता है। यह बात कम ही लोगों को पता है।
मशरूम
वही बात अगर मशरूम की करें तो मशरूम में 38 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है। मशरूम शरीर के लिए अत्याधिक लाभप्रद माना गया है।