अब बीएचयू के छात्र पढ़ेंगे लोकल फार वोकल, विधिवत संचालित होंगे कोर्स, मिलेगी डिग्री और रोजगार ऐसे करें ....

अब बीएचयू के छात्र पढ़ेंगे लोकल फार वोकल, विधिवत संचालित होंगे कोर्स, मिलेगी डिग्री और रोजगार ऐसे करें ….

उत्तर प्रदेश वाराणसी

अब बीएचयू के छात्र पढ़ेंगे लोकल फार वोकल, विधिवत संचालित होंगे कोर्स, मिलेगी डिग्री और रोजगार ऐसे करें ….

वाराणसी। लोकल फार वोकल को बढ़ावा देने सरकार का अपना प्रयास है। तो वहीं प्रधानमंत्री के इस मंत्र से छात्रों को सिद्धि दिलाने के लिए शिक्षण संस्थान भी साधना करेंगे। साधना के तौर पर शिक्षण संस्थान लोकल फार वोकल के मद्देनजर ऐसे कोर्स संचालित कर आत्मनिर्भर भारत के सूत्र की आगे बढ़ाएंगें।

जानकारी के अनुसार यह कोर्स संचालित करने का जिम्मा पं. दीन दयाल उपाध्याय सेंटर फाॅर स्टडीज इन इंटीग्रल ह्रयूमनिज्म एंड होलिस्टिक डेवेलपमेंट के काधों पर होगा। वही जानकारी तो यहा तक मिली है कि इसकी कवायद शुरू की जा चुकी है। माना जा रहा है कि इस तरह की शिक्षा से रोजगार की ओर बढ रहे कदम मजबूत होगे।

अब बीएचयू के छात्र पढ़ेंगे लोकल फार वोकल, विधिवत संचालित होंगे कोर्स, मिलेगी डिग्री और रोजगार ऐसे करें ....

मनचले की पुलिस से शिकायत करने गई छात्रा पर तेजाब से हमला, अस्पताल में भर्ती, छात्रा की हालत…..: Uttar Pradesh News

सेंटर स्थापना के लिए सामाजिक विज्ञान विभाग की तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। कमेटी के अनुसार इस पर सालाना 10 करोड रूपया खर्च होने के आधार पर बजट जारी किया जयेगा। पं दीनदयाल उपाध्याय संेटर में एकात्म मानव दर्शन, भारतीय धर्म, राष्ट्रीय विवेक मिर्माण, राष्टीय सुरक्षा, समेंत 13 विषयो की पढ़ाई की जायेगी। वही 15 नए पदों का प्रस्ताव दिया गया है। मानवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र समेत 11 विभागों और संस्थानों को भी इससे जोड़ने का प्रस्ताव है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कोरोना काल को देखते हुए लॉक डाउन के समय उन्होने लोकल फाॅर वोकल का नारा दिया है। मोदी का यह नार काफी चर्चा में रहा। लोगांे ने माना भी कि देश की सरकार चीन की तरह काम करना चाहती है। अगर सरकार मदत करती है तो भारत में लोकल फार वोकल का सफल होना निश्चित है।

UP में किसानो की बल्ले-बल्ले, योगी के ‘किसान कल्याण मिशन’ से होगी आय दोगुनी

यूपी: कोहरे के कारण कंटेनर व रोडवेज बस में भिड़ंत, 7 लोगों की मौत…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *