सीएम योगी ने कोटा में फंसे यूपी के Student को लाने भेजी बसें, अखिलेश ने उठाएं सवाल

सीएम योगी ने कोटा में फंसे यूपी के Student को लाने भेजी बसें, अखिलेश ने उठाएं सवाल

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय लखनऊ

सीएम योगी ने कोटा में फंसे यूपी के Student को लाने भेजी बसें, अखिलेश ने उठाएं सवाल : लखनऊ (Lucknow)। कोरोना वायरस (Coronavirus)के संक्रमण के दौरान लॉकडाउन के कारण राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) में फंसे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सात हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने वापस लाने का इंतजाम किया है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की करीब सात सौ बसें भेजी गई है। शनिवार तथा रविवार को छात्र-छात्राएं उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहर लौटेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के इस कदम पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सवाल उठाया है।

साथ हज़ार से अधिक स्टूडेंट ले रहें कोचिंग

राजस्थान के कोटा में उत्तर प्रदेश के सात हजार से अधिक छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग तथा मेडिकल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। वहां पर विभिन्न कोचिंग में यह लोग शिक्षा ले रहे हैं। लंबे लॉकडाउन के कारण कोचिंग बंद होने से यह लोग वहां पर फंसे हैं। इनकी मदद करने योगी आदित्यनाथ सरकार आगे आई है। सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों का बेड़ा तैयार कर लिया है। राजस्थान की सीमा से सटे जिलों से बसों को शुक्रवार देर शाम कोटा रवाना किया जाएगा। करीब तीन सौ बस शनिवार को कोटा पहुंच जाएंगी।

सीएम योगी ने कोटा में फंसे यूपी के Student को लाने भेजी बसें, अखिलेश ने उठाएं सवाल

RBI ने कहा- ऐसे टाइम में भी भारत के हालात दूसरों से बेहतर! जानिए किसे क्या राहत मिली…

आगरा से शुक्रवार को 145 बसों को कोटा रवाना किया जाएगा। इन सभी बसों में बच्चों के लिए मास्क भी रखे गए हैं। आगरा में आरएम रोडवेज एमके त्रिवेदी और एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी ने पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में 145 बसों को रवाना करेंगे। बसों में जाने वाले ड्राइवर, पुलिसकर्मियों को खाने के पैकेट और पानी दिए गए। प्रत्येक बस में 25 मास्क दिए गए जो बैठने वाले छात्र छात्राओं को दिए जाएंगे।

कोटा से यह बसें विभिन्न जिलों को जाएंगी। इस दौरान सभी का शारीरिक दूरी का पालन कराना अनिवार्य होगा। इन छात्र- छात्राओं से कोई किराया नहीं लिया जाएगा। 150 बसें भेजी जा रही हैं और 50 को रिजर्व में रखा गया है। आगरा के साथ ही झांसी,जालौन, हमीरपुर से भी बसों को कोटा भेजा जा रहा है, जिससे छात्र-छात्राएं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कर अपने घरों को लौट सकें।

कम पड़ेंगी तो हम भी लगा देंगे अपनी बसें – राजस्थान परिवहन मंत्री

राजस्थान के परिवहन परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि अगर कुछ बस कम भी पड़ेंगी तो हम अपनी बसें भी लगा देंगे। संकट के इस समय में बच्चे अपने घर पहुंच जाएं, यह प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि फिलहाल उत्तर प्रदेश के आलावा किसी अन्य राज्य ने अपने गृह प्रदेश के स्टूडेंट्स को बुलाने को लेकर हामी नहीं भरी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 300 बसें कोटा आएंगी। बसें शनिवार और रविवार को इन स्टूडेंट्स को लेकर जाएंगी। कोटा में उत्तर प्रदेश के सात हजार से अधिक स्टूडेंट्स आईआईटी, मेडिकल और सीए एंट्रेंस एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं। कोटा के जिला कलेक्टर ने पिछले दिनों कुछ स्टूडेंट्स को पास देकर अपने घर जाने की अनुमति दी थी, लेकिन बिहार सरकार इन स्टूडेंट्स को अपने यहां प्रवेश देने को तैयार नहीं हुई।

Facebook Comments