उत्तरप्रदेश

UP Matra Bhumi Yojana: उत्तर प्रदेश के गाँवों को चमकाने योगी सरकार ने शुरू की जबरदस्त योजना

UP Vridha Pension Yojana
x
Uttar Pradesh Matra Bhumi Yojana: उत्तर प्रदेश में ग्रामीण इलाको लोगो के लिए बेहद कल्याणकारी मात्र भूमि योजना योगी सरकार ने लांच की है।

नमस्कार दोस्तों स्वागत एक नए ब्लॉग में आज के इस पोस्ट में बात करेंगे उत्तर प्रदेश मात्र भूमि योजना (uttar pradesh matra bhumi yojana) के बारे में। इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा किया गया जिसका प्रमुख उद्देश्य गांव में अगर कोई व्यक्ति या संस्था कोई प्रोजेक्ट शुरू करना चाहती है तो सरकार उसे 40% की राशि आर्थिक सहायता के तौर पर देगी ताकि गांव में विकास के कामों में तेजी लाई जा सके। इससे जुडी सभी सभी जानकारियों के लिए इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें-

Uttar Pradesh Matra Bhumi Yojana क्या है -

उत्तर प्रदेश मातृ भूमि योजना (uttar pradesh matra bhumi yojana) उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली एक जन कल्याणकारी योजना है। उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाको के विकास कार्य के लिए यह एक योजना हो सकती है। यह योजना द्वारा सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के कामों में जनभागीदारी कैसे बड़े उस दिशा में भी सरकार की तरफ से प्रयास किए जाएंगे ताकि ग्रामीणों का समुचित विकास हो सके। योजना में अगर कोई भी व्यक्ति या संस्था ग्रामीण क्षेत्र में कोई प्रोजेक्ट शुरू करना चाहती है तो सरकार उसे 40 % की राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दोगी और बाकी पैसे उसे अपने जेब से लगाने पड़ेंगे।

लाभ लेने के लिए योग्यता और डॉक्यूमेंट क्या लगेंगे

● उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है

● आधार कार्ड

● निवास प्रमाण पत्र

● आय का प्रमाण

● आयु का प्रमाण

● राशन कार्ड

● पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

● मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी

Uttar Pradesh Matra Bhoomi Yojana: किस प्रकार के विकास के कार्य किए जाएंगे-

उत्तर प्रदेश द्वारा स्वस्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, पुस्तकालय, स्टेडियम, व्यामशाला, ओपन जिम, पशु नस्ल, सुधार केंद्र, फायर सर्विस स्टेशन, स्मार्ट विलेज का निर्माण, सीसीटीवी लगवाने, सोलर लाइट, सीवरेज के लिए एसटीपी प्लांट लगवाने जैसे कामो के लिए वित्तीय सहायत देगी।

योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है-

सरकार की तरफ से अभी तक इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट की घोषणा नहीं की गई है जैसे ही उसके बारे में जानकारी सरकार की तरफ से दी जाती है हम आपके लिए अलग से एक आर्टिकल लेकर आएंगे जहां पर आप को आवेदन करने की सभी प्रक्रियाओं को बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तब तक का हमारे वेबसाइट के साथ बने रहे I

Next Story