उत्तरप्रदेश

Green, Orange & Red Zone की लिस्ट जारी, जानिए आपका जिला, राज्य किस श्रेणी में है

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
Green, Orange & Red Zone की लिस्ट जारी, जानिए आपका जिला, राज्य किस श्रेणी में है
x
राज्यवार जारी इस लिस्ट में बताया गया है कि किस प्रदेश में कितने Red, Orange, Green Zone हैं। जानिए किस श्रेणी में है आपका जिला, राज्य।

केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वायरस के रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की ताजा लिस्ट जारी कर दी है। राज्यवार जारी इस लिस्ट में बताया गया है कि किस प्रदेश में कितने Red, Orange, Green Zone हैं। जानिए किस श्रेणी में है आपका जिला, राज्य।

इस संबंंध में गुरुवार को कैबिनेट सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक ली थी। लिस्ट के मुताबिक, देश में कुल 130 रेड जोन हैं। रेड जोन यानी वो स्थान जहां कोरोना वायरस का खतरा सबसे ज्यादा है। सबसे ज्यादा रेड जोन उत्तर प्रदेश (19) में हैं। इसके बाद महाराष्ट्र है, जहां 14 रेड जोन तय किए गए हैं। अच्छी बात यह है कि देश में 15 राज्य ऐसे हैं जहां एक भी रेज जोन नहीं है।

लॉकडाउन के बीच देश में इन स्टेशनों के बीच चली पहली स्पेशल ट्रेन

देश में Orange Zone की कुल संख्या 284 है। वहीं देशभर में 319 Green Zone चिह्नित किए गए हैं। यह संख्या जिलावार है। शुक्रवार को इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर सूचित कर दिया।

इन राज्यों में एक भी रेड जोन नहीं

अरुणाचल प्रदेश, असम, दादर नगर हवेली, दमन दीव, गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, लक्ष्यदीप, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पुडुचेरी, सिक्किम और त्रिपुरा।

इसी आधार पर तय होगा कितनी छूट मिलेगी

लॉकडाउन की अवधि 3 मई को खत्म हो रही है। सरकार Red, Orange, Green Zone के हिसाब से ही छूट देगी। यानी रेड जोन वाले इलाकों में लोगों को अभी पाबंदियां झेलना होगी। वहीं ऑरेज जोन वाले को कुछ पाबंदियां और कुछ राहत मेें रहना होगा। ग्रीन जोन को पूरी तरह से खोला जा सकता है। हालांकि शर्तें लागू रहेंगी।

नीचे देखें लिस्ट

Green, Orange & Red Zone की लिस्ट जारी, जानिए आपका जिला, राज्य किस श्रेणी में है जिला, राज्य किस श्रेणी में है Green, Orange & Red Zone की लिस्ट जारी, जानिए आपका जिला, राज्य किस श्रेणी में है
Next Story
Share it