इस महान कवि ने रखा था अमिताभ बच्चन का नाम ‘अमिताभ‘, बचपन में यह था नाम, इंडस्ट्री 51 साल किए पूरे, ऐसे मिली पहली फिल्म

Happy b’day Bigb :इस महान कवि ने रखा था अमिताभ बच्चन का नाम ‘अमिताभ‘, बचपन में यह था नाम, इंडस्ट्री में 51 साल किए पूरे, ऐसे मिली पहली फिल्म

Uncategorized एंटरटेनमेंट

Happy b’day Bigb : इस महान कवि ने रखा था अमिताभ बच्चन का नाम ‘अमिताभ‘, बचपन में यह था नाम, इंडस्ट्री 51 साल किए पूरे, ऐसे मिली पहली फिल्म

Happy b’day Bigb : अमिताभ बच्चन आज अपना 78वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। अमिताभ बच्चन महान कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं। बिग बी का बाॅलीवुड इंडस्ट्री में करियर 51 साल का हो गया हैं। उन्होंने बालीवुड में अपना करियर फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी से शुरू किया था।

यह फिल्म उनकी 7 नवम्बर 1969 को रिलीज हुई थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन ने 7वां हिन्दुस्तानी का रोल निभाया था। इस फिल्म के बाद से आज तक वह बाॅलीवुड में पूरी तरह से एक्टिव हैं। बिग बी आज भी बतौर लीड रोल फिल्मों में नजर आते हैं। हाल ही में वह केबीसी शो को होस्ट कर रहे हैं। जिसे वह पिछले 20 साल से होस्ट करते आ रहे हैं। अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया में भी खूब एक्टिव रहते हैं। जहां आए दिन वह अपनी एक्टिविटी शेयर करते रहते हैं।

इस महान कवि ने अमिताभ रखा था नाम

मीडिया रिपोर्ट््स की माने तो अमिताभ बच्चन का जब जन्म हुआ तो उनकी मां तेजी बाई ने उन्हें मुन्ना नाम से पुकारना शुरू कर दिया था। बाद में उनके पिता ने उनका नामकरण करते हुए उनका नाम ‘इंकलाब‘ रख दिया। चूंकि बिग बी के पिता एक कवि थे। तो उनके घर कवियों का आना-जाना लगा रहता था। एक दिन उनके घर महान कवि सुमित्रा नंदन पंत जी आए।

फैन ने यामी गौतम से पूछा ‘क्या आप ड्रग्स का सेवन करती हैं?’ अभिनेत्री ने दिया ये जबाब

उन्होंने अमिताभ को देखा। उनसे नाम पूछा। तो अमिताभ ने अपना नाम इंकलाब बताया। कवि सुमित्रा नंदन पत्र को यह नाम अच्छा नहीं लगा और उन्होंने उनका नाम ‘अमिताभ रख दिया। बस यही से उनका नाम अमिताभ पड़ गया। अमिताभ का नाम होता है ‘शाश्वत प्रकाश‘। लेकिन उस समय किसी को नहीं पता था अमिताभ अपने नाम को वकई सिद्ध कर देंगे और एक दिन पूरी दुनिया में उनका यह नाम सब जानेंगे।

ऐसे मिली थी पहली फिल्म

अमिताभ बच्चन को आज बाॅलीवुड में कई नामों से सम्बोधित किया जाता है। कोई उन्हें सदी का महानायक कहते है तो कोई उन्हें बालीवड का शहंशाह। लेकिन यह बहुत लोग जानते होंगे कि उन्हें पहली फिल्म उनके भाई अजिताभ की वजह से मिली थी। खबरों की माने तो अजिताभ एक बार दिल्ली से ट्रेन में मुम्बई जा रहे थे। तभी उनकी दोस्ती एक व्यक्ति से हो गई। बातों ही बातों उसने बताय कि ख्वाजा अहमद अब्बास एक नई फिल्म बनाने जा रहे हैं।

जिसके लिए उन्हें नए कलाकारों की तलाश है। फिल्म का नाम है सात हिन्दुस्तानी। तब भाई अजिताभ ने अमिताभ की तस्वीर देते हुए कहा कि निर्देशक से बात करना। वह शख्स मुम्बई पहुंचा और निर्देशक को अमिताभ की तस्वीर दिखाई। तो उन्होंने कहा तस्वीर से क्या होगा लड़के को बुलाओ। अमिताभ पहुंचे तो सरनेम बच्चन होने के नाते ख्वाजा अहमद ने पूछा कि आप कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे हो।

भागकर तो नहीं आए। निर्देशक को बिग बी की बातों पर विश्वास नहीं तो उन्होंने एक पत्र लिखकर पूरी जानकारी ली और फिर बाद में उन्हें अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया। इस तरह से अमिताभ पहली ब्लैक एण्ड व्हाइट फिल्म के रूप में बाॅलीवुड में इंट्री की।

Happy birthday Amitabh Bachchan : बर्थडे पर अमिताभ बच्चन ने शेयर की ऐसी तस्वीर, फैंस हो गए उनके मुरीद, देखे

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *