अगर प्रेमिका या पत्नी देती है खुदकुशी की धमकी, तो फ़ौरन करें ये काम...

अगर प्रेमिका या पत्नी देती है ख़ुदकुशी की धमकी, तो फ़ौरन करें ये काम…

Uncategorized रिलेशनशिप

अगर प्रेमिका या पत्नी देती है ख़ुदकुशी की धमकी, तो फ़ौरन करें ये काम…

आपकी पत्नी या प्रेमिका का ख़ुदकुशी  करने की धमकी या कोशिश करना क्राइम है. अगर आपकी पत्नी या प्रेमिका खुदकुशी करने और आपको फ़साने की कोशिश करती है, तो आप क़ानून का सहारा ले सकते हैं.  पत्नी और प्रेमिका का कोई भी मामूली सी बात पर आत्महत्या और फ़साने की धमकी देना कोई नयी बात नहीं है. समय-समय पर ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं. इनमे बेगुनाह  कोर्ट और थाने के चक्कर लगाते हुए देखा गया है. इस कारण कई परिवार बिखर चुके हैं और कई इस कगार में हैं.

जो क़ानून लैंगिक समानता के प्रयोजन के लिए अधिनियम थे, आज लोग उस अधिनियम का दुरूपयोग कर रहे हैं.आइये आज हम आपको बताते हैं, अगर पत्नी या प्रेमिका आपको ख़ुदकुशी या झूठे केस में फ़साने की कोशिश करती है तो आपको सबसे पहले कौन-कौन से कानूनी कदम उठाने चाहिए। ताकि आप इस प्रकार की मुश्किल में फसने से बच सकें।

भारत के इस गांव में सबसे पहले निकलता है सूरज। जानिये ..

धमकी मिलने पर जल्द करे ये काम

1 .अगर पत्नी या प्रेमिका लगातार ख़ुदकुशीकी धमकी या फ़साने की कोशिश करती है, तो पति को फ़ौरन पुलिस में शिकायत दर्ज करानी चाहिए। वरना भविष्य में पति मुश्किल में फस सकता है.

2 . पत्नी या प्रेमिका खुदकुशी करके उसको फ़साने और उसकी प्रतिष्ठा को मनुकसान पहुँचाती है तो, आईपीसी की धारा 503 और 506 के तहत उनके खिलाफ केस दर्ज करा सकते हैं.

3 .आईपीसी की धारा 503 के तहत धमकी देना क्राइम है, इस धारा के तहत पत्नी और प्रेमिका को 2 साल तक की सजा हो सकती है.

4 .  अगर आपकी पत्नी के मायके वाले या प्रेमिका के घर वाले  उसको खुदकुशी के लिए उकसाते हैं, तो मायके वालों के खिलाफ केस दर्ज़ करवाया जा सकता है. इसमें आईपीसी की धारा 306 के तहत 10 साल की सजा हो सकती है.

क्या होगा यदि धरती से 5 सेकंड के लिए ऑक्सीजन गायब हो जाए?

करा सकते हैं मानहानि का केस 

पत्नी, प्रेमिका या उसके घर का कोई भी सदस्य अगर आपके घर के समीप शोर मचाते हैं, या दूसरों के सामने आप का रोना रोते है  या उसी समय खुदखुशी की धमकी दे तो आप उन पर मानहानि का केस दर्ज़ करा सकते हैं.

खुद को कैसे बचाएं 

आंकड़ों की माने तो जो लड़कियां अक्सर ख़ुदकुशी करने की धमकी देतीं हैं वे ऐसा करतीं नहीं हैं. लेकिन कल के बारे में कौन जानता है. अगर ऐसी परिस्थिति में वह ख़ुदकुशी कर लेती है और पीछे आपका नाम छोड़ जाती है, तो  आप गंभीर परेशानी में पड़ सकते हैं.  इसलिए, यह आवश्यक है कि इस तरह की धमकियों और शिकायतों से बचने के लिए  आपको उनकी शिकायत कर देनी चाहिए और उनकी ख़ुदकुशी प्रवित्ति का उल्लेख करना चाहिए।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram