रायपुर: CM बोले, ‘छत्तीसगढ़ एक छुपा रुस्‍तम राज्‍य, यहां निवेश की असीम संभावनाएं

Uncategorized

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि राज्य में औद्योगिक विकास के लिए पूंजी निवेश की असीम संभावनाएं हैं. मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में कही जिसमें उद्योगपति शामिल हुए. उन्होंने कहा कि संसाधनों के साथ कुल वित्तीय प्रबंधन से किसी भी चुनौती से निपटा जा सकता है. वर्ष 2003 में छत्तीसगढ़ में केवल नौ हजार करोड़ रुपये का बजट था, लेकिन कुशल वित्तीय प्रबंधन के कारण राज्य का बजट 94 हजार करोड़ रुपये का हो गया है.

छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा और सुरक्षित निवेश की संभावनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ एक छोटा राज्य है. इस राज्य की संभावनाओं और क्षमताओं को कम लोग जानते हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ एक छुपा रुस्तम राज्य है, जहां निवेश की असीम संभावनाएं हैं. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न कम्पनियों के अधिकारियों से कहा कि वे छत्तीसगढ़ को नजदीक से देखें. राज्य की नीति को समझे तो पाएंगे कि छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा और सुरक्षित निवेश की संभावनाएं हैं.

पीडीएस प्रणाली नवाचार का सबसे बड़ा उदाहरण
उन्होंने कहा कि जिस तरह उद्योग को आगे बढ़ने के लिए नवाचार की जरूरत होती है, उसी तरह हमने राज्य की तरक्की के लिए अनेक नवाचार किए. छत्तीसगढ़ पीडीएस प्रणाली नवाचार का सबसे बड़ा उदाहरण है. हमने पीडीएस में आवश्यकतानुसार बदलाव किए. लीकेज को बंद किया और इसे तकनीक से जोड़ा जिसके फलस्वरूप छत्तीसगढ़ पीडीएस देश के लिए मॉडल बना है. इसी तरह युवाओं के कौशल उन्नयन किया. इसके लिए उन्हें कौशल उन्नयन का कानूनी अधिकार दिया. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में जितनी योजनाएं चल रही है, उनका हम फीडबैक लेते हैं और उसके अनुसार योजनाओं में सुधार करते हैं.

संचार क्रांति योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खनिज संसाधनों का प्रचुर भंडार है. यहां पर्याप्त और निर्बाध बिजली है. यह जीरो पॉवर कट राज्य है और इन सबसे बढ़कर उद्योग हितैषी वातावरण है. छत्तीसगढ़ की औद्योगिक नीति उद्योग हितैषी है. उन्होंने कहा कि यहां कनेक्टिविटी की कोई समस्या नहीं है. सड़क, रेल और हवाई मार्ग से छत्तीसगढ़ देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा है. इसके साथ ही हम टेलीकॉम कनेक्टिविटी पर भी काम कर रहे हैं. प्रदेश के 50 लाख लोगों को संचार क्रांति योजना के तहत मोबाइल दे रहे हैं.

इसके पहले मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह ने प्रदेश के औद्योगिक निवेश की संभावनाओं की जानकारी उद्योगपतियों को दी.